Advertisment

सुबह-सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, अब 29 हजार में खरीद लो 1 तोल

गोल्ड खरीदने वालों के लिए दिन निकलते ही बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति पद के चुनाव के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी देखने को मिली है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Rate Today Decrease 9 September 2024

Gold Price Down today: सोना खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए दिन निकलते ही अच्छी खबर सामने आ गई है. दरअसल पीली धातु दुनियाभर में लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. लेकिन भारत में बीते कुछ वक्त में लोगों ने बड़े स्तर पर गोल्ड की खरीदारी में दिलचस्पी दिखाई है. इसके पीछे कई कारण हैं. केंद्र सरकार की हालिया नीति जो बजट में घोषित की गई. इसके अलावा अमेरिका में मंदी के साथ-साथ दुनियाभर के कुछ देशों में चल रहे युद्ध ने सोना की कीमतों में गिरावट दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई है. 

Advertisment

सोना खरीदना वैसे तो आम आदमी की पहुंच से काफी दूर हो गया था. लेकिन दिवाली जैसे बड़े त्योहार से पहले एक अच्छी खबर ने लोगों को चेहरे पर मुस्कान ला दी है. जी हां सोने की कीमतों में फिलहाल गिरावट ही दर्ज की जा रही है. हाल में एक रिपोर्ट में ये खुलासा भी हुआ था कि गोल्ड की कीमतें बीते 50 दिनों में अपने निचले स्तर पर पहुंच गई थीं. ऐसे में लोगों ने इसकी खरीदारी में काफी दिलचस्पी दिखाई है. 

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: 140 करोड़ देशवासियों का सपना होगा सच, अब आम आदमी के लिए उपलब्ध होगी पानी से चलने वाली कार

क्यों सस्ता हो रहा सोना

सोने की कीमतें कम होने के पीछे अंतरारष्ट्रीय बाजार को माना जा रहा है. इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से गोल्ड की कस्टम ड्यूटी को आधे से कम किए जाने की वजह से भी गोल्ड के रेट में गिरावट दर्ज की गई है. अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये वक्त आपके लिए शानदार मौका है. 

दिवाली तक बढ़ सकते हैं दाम

जानकारों की मानें तो दिवाली तक सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. यही नहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिवाली के वक्त गोल्ड के रेट अपनी पीक पर भी पहुंच सकते हैं. दरअसल उस दौरान 76 हजार के पार गोल्ड रेट पहुंच सकते हैं. वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने के बाद भी सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. ऐसे में निवेश करने की प्लानिंग है तो ये वक्त बिल्कुल सही है. 

29 हजार में खरीद लो 1 तोला

एक तोला सोना खरीदने के लिए फिलहाल आपको 30 हजार से भी कम राशि खर्च करना होगी. दरअसल 10 कैरेट श्रेणी में अगर गोल्ड खरीद रहे हैं तो आपको 29,779 रुपए राजधानी दिल्ली में खर्च करना होंगे. इसके अलावा अगर आप मुंबई में ही इतना सोना लेना चाहते हैं तो इसके आपको अपनी जेब से 29,829 रुपए खर्च करना होंगे. कोलकाता में इसका रेट 29,792 रुपए होगा जबकि चेन्नई में सबसे ज्यादा 29,917 रुपए आपको देना होंगे. जयपुर की बात करें तो यहां पर 29,825, इंदौर में 29,863 और 29,854    रुपए है. 

यह भी पढ़ें - Aadhaar Update: 14 सितंबर तक आधार फ्री अपडेट करने की सेवाएं बंद होंगी, यहां जानें पूरी डिटेल

latest utility news today utility Gold Rate today gold price Latest Utility Gold rate decreases Latest Utility News Gold Price Today 10 grams gold Price today gold rate decrease
Advertisment