Advertisment

Gold Price: अचानक इतना सस्ता हो गया सोना, 7 दिन में भरभराकर गिरा गोल्ड, जानें नया रेट

मल्टी कमोडिटी एक्सजेंज (MCX) के मुताबिक, हफ्ते भर में सोने के दाम में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. शनिवार और रविवार को कमोडिटी मार्केट में 24 कैरेट सोने के दाम 70, 279 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

author-image
Prashant Jha
New Update
gold price reduce

सोने के दाम में भारी गिरावट

सोने के दाम में लगातार उतार चढ़ाव जारी है. पिछले दो महीनों में रेट में बड़ा अंतर देखने को मिला है. पीला धातु यानी सोने के दाम कभी आसमान छूने लगे, तो कभी सबसे निचले स्तर पर पहुंचा गया. खासकर बजट में सोने पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कमी के बाद तो इसके दाम लगातार निचले स्तर पर पहुंच गया. अगर पिछले एक सप्ताह में सोने की कीमत में बदलाव को देखे तो सोना लगातार निचले स्तर पर भी पहुंचा और रिकॉर्ड स्तर को भी छूआ.

Advertisment

15 अगस्त के दिन ये था सोने का भाव

अगर 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्‍त को इंडियन बुलियन मार्केट में 24 कैरेट सोने की कीमत 70 हजार के पार पहुंच गई थी. सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने के भाव 70793 रुपये तक पहुंच गया था. यह कीमत 10 ग्राम की है. हालांकि, सोना अपने हाईएस्ट कीमत से अभी 4000 रुपये तक सस्ता हुआ है. ऐसे में जानना जरूरी है कि सोने की कीमत में इतना उतार चढ़ाव क्यों है.

24 कैरेट सोने का ये है भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सजेंज (MCX) के मुताबिक, हफ्ते भर में सोने के दाम में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. शनिवार और रविवार को कमोडिटी मार्केट में 24 कैरेट सोने के दाम 70, 279 रुपये प्रति 10 ग्राम है. कमोडिटी मार्केट में कारोबार क्लोज होते-होते इसमें अचानक उछाल देखने को मिला और ये 71,395 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ था. 

एक महीने में 4000 रुपये कम हुए भाव

वहीं, बीते एक महीने में सोने के दाम में काफी अंतर देखने को मिला है. 18 जुलाई से  18 अगस्त तक सोने के दाम में करीब 4000 रुपये तक की गिरावट देखने को मिली.  एमसीएक्स के आंकड़ों पर नजर डालें तो 18 जुलाई को सोने के दाम 74,638 रुपये प्रति 10 ग्राम था. इस हिसाब से देखें तो महीनेभर बाद अभी भी 4 हजार रुपये कम दाम पर मिल रहा है.  बता दें कि मोदी सरकार 3.0 ने 23 जुलाई को बजट पेश किया था. जिसमें कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया गया था. ऐसे में सोने का भाव भरभराकर टूट गया था और ये 67,000 रुपये के करीब तक पहुंच गया था, लेकिन अगस्त के महीने में इसके भाव में उछाल देखने को मिला है. यानी एक महीने में सोने की कीमत में 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

10 gram gold Price कितना सस्ता हुआ सोना क्या है सोना का भाव 22-24 carat gold rate 22ct gold price today Gold Price Down today gold price 22 Carat Gold Price Delhi Gold Price Today Gold कितना सस्ता हुआ गोल्ड 10 grams gold Price today 12th gold of india 22k Gold Price Today
Advertisment
Advertisment