जन्माष्टमी पर धड़ाम हुए सोने के दाम, अब 29 हजार में खरीद लो 1 तोला

आपको भी गोल्ड खरीदने की चाह है और बढ़ती कीमतों ने आपको रोक कर रखा है तो अब सही वक्त आ चुका है. क्योंकि गोल्ड के दामों में गिरावट के चलते इसमें निवेश का सबसे बड़ा चांस बना हुआ है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Price Today 26 August 2024

Gold Price Today: सोना खरीदने की चाहत किसे नहीं होती है. हर कोई चाहता है कि उसके पास भी इतना सोना हो कि शादी ब्याह से लेकर किसी भी फंक्शन में वह दूसरों से अलग और बेहतर लगे. यही नहीं गोल्ड खरीदने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपके भविष्य को सुरक्षित रखने में भी कारगर होता है. क्योंकि ये पीली धातु पूरी दुनिया में चलती है. ऐसे में लोग निवेश के लिहाज से भी इसे खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि कुछ वर्षों में इसकी कीमतों में इतना ज्यादा इजाफा हुआ है कि यह आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है. लेकिन अब गोल्ड के खरीदारों के लिए आ गया है एक सुनहरा मौका क्योंकि जन्माष्टमी के त्योहार पर सोने के दामों में गिरावट देखने को मिली है. आइए जानते हैं कि आपके यहां सोने के क्या दाम हैं. 

Advertisment

दिल्ली में क्या हैं गोल्ड के दाम

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आपको गोल्ड खरीदने के लिए 29,875 रुपए खर्च करना होंगे. हालांकि ये दाम 10 कैरेट गोल्ड के हैं. बता दें कि गोल्ड कैरेट के मुताबिक शुद्धता के लिए आंका जाता है.

यह भी पढे़ं - Unified Pension Scheme का फायदा उठाना है तो तुरंत कर लें यह काम, वरना पड़ेगा पछताना

24 कैरेट गोल्ड को शुद्ध सोना कहा जाता है, लेकिन इसमें गहने आभूषण आदि नहीं बनाए जाते हैं बल्कि इसका बिस्किट या फिर ब्रिक ही खरीदा जाता है. लेकिन अगर आप दिल्ली में 22 कैरेट गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 65725 रुपए खर्च करना होगा. 

क्या है मुंबई में गोल्ड की कीमत

देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में भी गोल्ड खरीदने के लिए आपको 10 कैरेट पर 29925 रुपए खर्च करना होंगे. जबकि 22 कैरेट के लिए 65835 रुपए खर्च आएगा. ऐसे में अगर आप आभूषण बनाने के लिए गोल्ड खरीद रहे हैं तो 18 कैरेट में भी जा सकते हैं और इसकी 1 तोला की कीमत 53865 रुपए है. 

इसी तरह कोलकाता में भी गोल्ड की कीमत की बात करें तो यहां 10 कैरेट की कीमत 29888 रुपए है. जबकि चेन्नई में 30013 रुपए में आप 1 तोला सोना खरीद सकते हैं.

इसी तरह अहमदाबाद की बात करें तो यहां पर 29967 रुपए, बैंगलूरु में 29950 रुपए, हैदराबाद में 29975 रुपए, पुणे में 29925 रुपए, प्रयागराज में 29933 रुपए और इंदौर में 29958 रुपए प्रति तोला 10 कैरेट गोल्ड का रेट है. 

क्यों करें गोल्ड की खरीदारी

Advertisment

गोल्ड खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन मौका है क्योंकि इन दिनों गोल्ड की खरीदारी में ही समझदारी है. जानकारों की भी मानें तो सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद इसकी खरीदारी करना पहले के मुकाबले आसान और सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें - Big News: प्राइवेट कर्मचारियों की दूर हुई टेंशन, अब जीवनभर नहीं होगी पैसों की किल्लत

ऐसे में शेयर मार्केट से लेकर म्चुयूअल फंड तक अगर आप निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये वक्त सबसे बेहतर है कि आप गोल्ड में निवेश करें. क्योंकि अमेरिका में चुनाव के बाद और दुनिया के अलग-अलग देशों में चल युद्ध के खात्मे के साथ ही सोने के दामों में एक बार फिर बड़ी तेजी देखने को मिलेगी. जानकारों की मानें तो गोल्ड के दाम आसमान छू सकते हैं ये एक तोला सोना 1 लाख रुपए तक पहुंच सकता है. 

 

Gold Rate In NCR Utility News Gold Rate Gold Rate Delhi Gold Price Down gold rate in india gold rate market Latest Utility News Gold rate decreases Today Gold Rate gold rate decrease utility news in hindi
Advertisment