Advertisment

काम की खबरः क्या चांदी के बराबर हो जाएंगे सोने के रेट? मार्केट में आज फिर धड़ाम हुआ Gold

Gold Price Today: भारत में पीली धातू यानी सोने के दामों में गिरावट का सिलसिला जारी है, पिछले कई महीनों से बाजार में सोने के भाव में उठापटक के बीच आज भी गोल्ट रिकॉर्ड सस्ता हुआ है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
gold price today

Gold Price Today: डॉलर में मजबूती के चलते सोने के भाव में नर्मी आई है. एक हफ्ते के अंदर 24 कैरेट सोने का रेट 0.16 प्रतिशथ गिरा है. इस बीच इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म ने गोल्ड पर बड़ा टारगेट दिया है. अगर आप सोने चांदी के गहने खरीदने या इस कीमती धातु में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो यह खरीदारी का अच्छा मौका है. क्योंकि सोने चांदी की कीमतों में बीते कुछ दिनों से लगातार गिरावट देखी जा रही है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Online पेमेंट वालों की हुई मौज, Google Pay ने लॉंच किया ऐसा फीचर, अब हर महीने 15,000 तक...

भारत में भी सोने के दाम कम हुए

इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमतों में गिरावट के साथ-साथ भारत में भी सोने के दाम कम हुए हैं. भारत में 24 कैरेट सोने पर रेट 72,920 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. जबकि 22 कैरेट सोने का रेट 66,850 रुपये प्रति 10 ग्राम है. पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने का रेट 0.16 प्रतिशत गिरा है और सोने की कीमत पिछले 10 दिनों में 0.08 प्रतिशत बढ़ी है. चांदी फिलहाल 8227 प्रति 10 ग्राम पर बिक रही है. अमेरिकी डॉलर दो हफ्ते के हाई लेवल पर पहुंच गया है और डॉलर में यह मजबूत गोल्ड के लिए नेगेटिव है. अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग डाटा खराब आया है. वहीं कई अन्य मैक्रो इकोनॉमिक डाटा आने वाले हैं. इन आंकड़ों से संकेत यह मिलेगा कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक इस महीने ब्याज दरों में कितनी कटौती करेगा. 

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Rape Case में सामने आया नया ऑडियो, दो मिनट में खुल गई पूरी गुत्थी, घटना की रात क्या हुआ था?

क्या होगा सोने का भविष्य

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना यह है कि सोने की कीमतों में उछाल के लिए अच्छी खबरों की जरूरत है. अगर इस सप्ताह आने वाला अमेरिकी मैक्रो डाटा में अमेरिका की अर्थव्यवस्था कमजोर दिखती है तो सोने की कीमतों में तेजी देखी जा सकती है. मंगलवार को कमजोर मैन्युफैक्चरिंग डाटा के आने के बाद सोने में हल्की तेजी देखने को मिल रही है. इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म गोल्डमैन सेस ने निवेशकों को सलाह दी है कि आने वाले समय में सोने की कीमतें जल्दी बढ़ने वाली है. इसलिए इस कीमती धातु पर भरोसा बनाए रखें. गोल्ड मैन सेस ने सोने पर पिछले पूर्वानुमान को आगे बढ़ाते हुए 2025 की शुरुआत तक अपने सोने की मूल्य लक्ष्य को संशोधित कर $700 प्रति औंस कर दिया है.

22ct gold price today Gold Price Today delhi Delhi Gold Price Today Gold Price Today 10 grams gold Price today
Advertisment
Advertisment