Advertisment

Gold Price Reduce: 15 अगस्त के दिन औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, सिर्फ 23500 में मिल रहा एक तोला गोल्ड!

अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. स्वतंत्रता दिवस के दिन सोने के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अब एक तोला सोना लेने के लिए आपको सिर्फ 23 हजार रुपये चुकाने होंगे. अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
gold 1

सोने की कीमत में भारी गिरावट

पूरा देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देश का हर कोना जश्न ए आजादी के रंग में डूबा हुआ है. आजादी के पर्व पर कई प्रोडक्स पर भारी छूट दी जा रही है. मोबाइल, टीवी, बाइक और कार खरीदने वालों के लिए यह दिन काफी अहम है. कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए बंपर छूट दे रखी है. इस बीच सर्राफा बाजार से अच्छी खबर मिल रही रही है.  स्वतंत्रता दिवस के दिन सोने के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है. सोने के भाव अचानक से अपने निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. अब सिर्फ 23.200 रुपए में ही आप एक तोला सोना यानी 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं. ध्यान रहे कि यह सिर्फ 8 कैरेट सोना का भाव है. अगर आप 22 या 24 कैरेट गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. 

Advertisment

1 तोला सोना के लिए चुकाएं 23200 रुपये

वैसे तो सोना की कीमत काफी अधिक है. 22 कैरेट सोने की कीमत करीब 70 हजार रुपये हैं. लेकिन आजादी के पर्व यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ज्वेलर्स ने सोने के दाम में भारी कटौती कर दी है. ज्वेलर्स ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए गोल्ड की कीमतों में भारी कटौती कर दी है. ऐसे में अगर आप भी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप एक तोला सोना खरीदने के लिए सिर्फ 23.200 रुपए चुकाना होंगे. लेकिन ये कीमत सिर्फ 8 कैरेट सोने के लिए है. अगर आप सोच रहे होंगे कि इतना सस्ता सोना कहां मिल रहा है तो आप किसी भी ज्वेलरी शॉप पर जाकर 5 कैरट सोने का भाव पता कर सकते हैं. अगर आप 22 या 24 कैरेट सोना खरीदना चाहते हैं तो आपकी इसके लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. 22 या 24 कैरेट गोल्ड की कीमत इस समय मार्केट में करीब 70000 रुपये है.  

24 कैरेट सोना खरीदना है तो आपको इसके लिए  70,790 रुपये है. जबकि एक किलो खरीदने के लिए आपको अपनी जेब से 7 लाख 79 हजार रुपए चुकाने होंगे. वहीं 22 कैरेट सोने के दाम के लिए 64,850 रुपये है.. वहीं , अगर एक किलो सोना खरीदना चाहते हैं तो 64 लाख 85 हजार रुपये देने होंगे. वहीं, 18 कैरेट सोना खरीदने के लिए आपको 53310 रुपए कीमत देना होगी. 

यह भी पढ़ें:  रक्षाबंधन से पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के भाव, अब 29 हजार में ले आएं एक तोला

24 कैरेट सोना से क्या बनता है

24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध माना गया है. 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्धता की गारंटी है और इसमें किसी अन्य धातु की मिलावट नहीं होती है,  24 कैरेट सोने का इस्तेमाल सोने के सिक्के और बार को बनाने में किया जाता है. 

22 कैरेट सोना है सबसे शानदार

वहीं, 22 कैरेट सोना ज्वैलरी के लिए अच्छा माना जाता है.  22 कैरेट सोना 91.67 प्रतिशत शुद्धता का संकेत है. इसमें कुछ मिलावट होता है. 22 पार्ट्स सोने और दो पार्ट्स सिल्वर मेटल होता है. अन्य मेटल्स की मिक्सिंग से सोना अधिक कड़ा होता है और ज्वैलरी के लिए उपयुक्त रहता है.

फैसला आपके हाथ में है

Advertisment

अगर आप 15 अगस्त के दिन सोना खरीदने का मूड बना रहे हैं तो आज के दिन आपके लिए सुनहरा मौका है. तो सोच क्या रहे हैं. जल्दी अपने घर से निकलकर ज्वेलरी दुकान पर पहुंचें और ज्वेलरी दुकानदारों से 5 कैरेट सोने की डिमांड करें. सिर्फ 23 हजार 200 रुपये में आप 8 कैरेट सोना अपने घर पर ले आए.  क्योंकि इतने कम दाम पर आगे फिर सोना नहीं मिलने वाला है. अगर आप 8 कैरेट सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा कोई और मौका नहीं होगा. कहे तो सोना खरीदने के लिए यही समय है.. सही समय है.

Gold Prices Today 24 Carat gold price 10 gram gold Price 22ct Gold Rate gold prices in india 10 grams gold Price today 12th gold of india 22k Gold Price Today
Advertisment
Advertisment