Advertisment

खरीद लो सबसे सस्ता सोना, आने वाले दिनों में हो जाओगे मालामाल

सोना खरीदने वालों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल बीते कई दिनों से गोल्ड रेट बढ़ रहे हैं लेकिन जानकार अभी भी इसकी खरीदारी को समझदारी बता रहे हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Rate Down Today 16 September 2024

Gold Rate Down: गोल्ड बायर्स के लिए ये वक्त एक सुनहरा वक्त है. क्योंकि इस वक्त न सिर्फ सोना अपने निचले स्तर पर हैं बल्कि जो लोग इस समय सोना ले लेंगे वह आने वाले दिनों में मालामाल हो सकते हैं. जी हां गोल्ड की कीमतें भले ही इस वर्ष बढ़ी हों, लेकिन जानकारों की मानें तो यही वह वक्त है जो गोल्ड बायर्स को मालामाल बनाने के लिए बिलकुल सही है. दरअसल अंतरारष्ट्रीय मार्केट में गोल्ड की कीमतें बढ़ रही है. शेयर मार्केट के मुकाबले जिन लोगों को सोने में निवेश किया है उन्हें यहां जोरदार फायदा भी हो रहा है और एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में और मोटा फायदा होगा. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह. 

Advertisment



सोना भारतीयों के लिए शुरू से ही काफी अहम रहा है. फिर चाहे वह राज महाराजाओं का दौर रहा हो या फिर आजादी के आस-पास. हर वक्त गोल्ड ने लोगों के जीवन में अहम भूमिका निभाई है. पुरुषों ने जहां इसे निवेश का जरिया बनाया तो वहीं महिलाओं के लिए आभूषणों के तौर पर सोना पहली पसंद रहा है. 

यह भी पढ़ें - आ गई डराने वाली खबर! अगले कुछ दिन घरों में हो जाएंगे कैद, IMD का बड़ा अलर्ट जारी

सोना खरीदारी का सही समय

Advertisment



जानकारों की मानें तो सोना खरीदारी का ये बेस्ट टाइम है. क्योंकि इस वक्त युद्ध औऱ महंगाई की वजह से सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिला है. लेकिन आने वाले वक्त में भी इसकी कीमतें और ज्यादा बढ़ेंगी. ऐसे में लोगों के लिए ये निवेश का सबसे बेहतरीन माध्यम साबित होगा. 

बता दें कि मौजूदा वक्त में गोल्ड की अंतरराष्ट्री मार्केट में कीमत 2060 डॉलर से बढ़कर 2600 डॉलर प्रति औंस पहुंच चुकी है. यानी गोल्ड मार्केट में अब तक 26 प्रतिशत का उछाल देखा जा चुका है जो आने वाले वक्त में इतना ही ओर बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें - बहुत खास है आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज, सिर्फ इतने रुपए में पूरा होगा केरला टूर का सपना

Advertisment

इसी तरह अगर शेयर मार्केट की बात करें तो 2024 में निफ्टी 50 में सिर्फ 16 फीसदी की बढ़त देखी गई है. यानी गोल्ड इस साल निवेश का सबसे बड़ा और बेहतरीन माध्यम बन चुका है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में गोल्ड की इंटरनेशनल मार्केट में रेट 2640 से 2660 प्रति औंस तक पहुंच सकती है. बता दें कि पूरी दुनिया में जितने भी सेंट्रल बैंक हैं वह सोने की तेजी से खरीदी कर रहे हैं. महंगाई की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना महंगा हो रहा है. अमेरिका में भी सोने की बढ़ती कीमतों से परेशानी बढ़ गई है. 

31 हजार से कम में खरीद लो 1 तोला सोना

Advertisment



मार्केट में सोने की कीमतें अलग-अलग कैरेट के हिसाब से लगाई जाती हैं. अगर 10 कैरेट गोल्ड की बात करें तो इस वक्त देश में कहीं भी 31 हजार रुपए से ज्यादा में 10 ग्राम सोने की कीमत नहीं है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर  30,679 रुपए में खरीदार 1 तोला सोना खरीद सकते हैं. जबकि मुंबई में 30,733 रुपए चुकाना होंगे. 

Gold Rate gold buying Gold rate decreases Gold Buying auspicious time 10 grams gold Price today Gold Price Today digital gold buying News gold rate decrease
Advertisment
Advertisment