Advertisment

अचानक इतना सस्ता हुआ सोना, चौंका देंगे नए रेट

सोना खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए आ गई है अब तक की सबसे बड़ी खबर. अचानक गोल्ड के रेट में भारी गिरावट देखने को मिली है. ऐसे में घर में शादी या कोई फंक्शन है तो आप सस्ते गहने बनवा सकते हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Gold Rate Reduce Today Know What is New Price in Your City

Gold Rate Down: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. अचानक सोने के दामों में गिरावट देखने को मिली है. अमेरिका में आई आर्थिक मंदी और युद्धों की वजह से इस पीली धातु की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. जानकारों की मानें तो ये वक्त गोल्ड में निवेश करने वालों के लिए भी अच्छा समय है. क्योंकि आने वाले दिनों में गोल्ड के रेट 1 लाख रुपए को छू सकते हैं. ऐसे में अगर आपको भी गोल्ड लेने का मन है या फिर घर में कोई शादी या अन्य बड़ा अवसर आ रहा है तो पहले ही सोने की खरीदारी कर डालें. 

Advertisment

सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज होने से इसके खरीदारों में खुशी की लहर है. ज्यादातर लोगों के लिए यह एक सुनहरा मौका है क्योंकि इस दौरान सोने के दामों में गिरावट देखने को मिल रही है.

रक्षाबंधन के त्योहार के बाद और जन्माष्टमी से पहले सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का असर भी देखने को मिल रहा है. दरअसल बजट में ही सरकार ने गोल्ड की एक्साइट ड्यूटी में 50 फीसदी तक की गिरावट का ऐलान कर दिया था. इसके बाद से ही निवेशन बड़े स्तर पर गोल्ड में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

जानें क्या हैं आपके शहर में गोल्ड के भाव

गोल्ड के भाव जाने के लिए आपको समझना होगा कि गोल्ड कई कैरेट में उपलब्ध होता है. सबसे ज्यादा प्रचलित जो कैरेट है वह है 18 कैरेट, लेकिन 10 कैरेट गोल्ड को भी लेन-देन में काफी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में राजधानी दिल्ली में 10 कैरेट गोल्ड 2983 रुपए प्रति ग्राम में मिला जाएगा. वहीं 18 कैरेट का रेट 5370 रुपए पहुंच गया है. 

मुंबई में गिरे गोल्ड के रेट

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सोने की कीमतों में अच्छी गिरावट देखने को मिली है. यहां पर अगर आप 18 कैरेट गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो आपको 22 अगस्त को 5373 रुपए प्रति ग्राम खर्च करने होंगे. जबकि 10 कैरेट के लिए तो आपको 2988 रुपए ही देना होंगे.

वहीं कोलकाता में गोल्ड रेट की बात करें तो यहां पर एक तोला सोना 10 कैरेट में खरीदने के लिए आपको 29821 रुपए लगेंगे. जबकि 18 कैरेट में इतनी ही मात्रा के लिए आपको 53,678 की राशि देना होगी. 

सबसे ज्यादा दाम सोना खरीदने के लिए आपको महानगरों में से एक चेन्नई में चुकाना होंगे. दरअसल यहां पर 18 कैरेट गोल्ड खरीदना हो तो एक ग्राम सोना आपको 5391रुपए में मिलेगा जबकि 10 कैरेट में ये भाव 2995 रुपए है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - DA Hike: सरकार ने अभी-अभी बढ़ा दिया कर्मचारियों का वेतन, अब इतनी होगी सैलरी

सस्ते गहने बनवाने के लिए करें ये काम

ऐसे ही अलग-अलग शहरों में गोल्ड के दाम अलग-अलग हैं. बता दें कि ब्रांडेड ज्वैलरी शॉप से अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो आपको यहां पर अच्छा खासा मेकिंग चार्ज चुकाना होता है.

ऐसे में आपके शहर में अगर सराफा बाजार है और वहीं पर आपका कोई सुनार पहचान का है तो यहां आपको मेकिंग चार्ज में बचत करने का मौका मिलता है. इससे आप और सस्ता सोने का गहना भी बनवा सकते हैं. 

Utility News Gold Rate trending utility news Gold Rate Delhi Gold Price Down Latest Utility News Gold rate decreases gold rate decrease Gold Rate Today utility news in hindi
Advertisment
Advertisment