Advertisment

Gold Rate: औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, सिर्फ 21500 रुपए तौला करें खरीदारी

Gold Rate: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में लोग गोल्ड खरीदने की और आकृर्षित हो रहे हैं. लेकिन सोना महंगा होने चलते कई लोग सोना खरीदने की बात ही मन से निकाल देते हैं. लेकिन यदि आपका मन भी सोना खरीदने का बन रहा है तो आप सिर्फ 22500 रुपए प्रति तौला भी सोना खरीद सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
gold-price28

Gold Rate: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में लोग गोल्ड खरीदने की और आकृर्षित हो रहे हैं. लेकिन सोना महंगा होने चलते कई लोग सोना खरीदने की बात ही मन से निकाल देते हैं. लेकिन यदि आपका मन भी सोना खरीदने का बन रहा है तो आप सिर्फ 21500 रुपए प्रति तौला भी सोना खरीद सकते हैं. सुनने में ये बात जरूर अटपटी लग सकती है. लेकिन 9 कैरेट सोने के दाम मार्केट में यही हैं. हालांकि 24 कैरेट के सोने के दाम आज भी आसमान छू रहे हैं. यही नहीं चांदी की चमक भी अभी बरकरार है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : 1st September क्यों है आपके लिए खास, बदलेंगे आमजन से जुड़े ये 5 नियम

24 कैरेट में  नहीं बनती ज्वैलरी

अगर आपको लगता है कि आपको 24 कैरेट गोल्ड चाहिए तो बता दें कि इस कैरेट में गहने नहीं बनते हैं ये काफी ठोस होता है इसलिए इसे निवेश के तौर पर खरीदा जाता है. इसमें बिस्किट या फिर ब्रिक खरीदी जाती है. अगर आप निवेश के लिहाज से सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको 24 कैरेट लेना चाहिए. हालांकि बाद जब भी आप गहना बनाना चाहेंगे इसमें आपको अन्य मेटल मिलाना होंगे. 

बिना सीजन  बाजर गुलजार 

मेरठ सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक भले ही शादियों का सीजन आने में अभी टाइम हो, लेकिन गोल्ड  की लोग जमकर खऱीदारी कर रहे हैं. आज दामों में कुछ गिरावट जरूर दर्ज की गई है. फिलहाल लोग ज्यादातर ज्वैलरी 14 और 18 कैरेट के सोने में बनवा रहे हैं. इस सोने की ज्वैलरी सस्ती पड़ती है. क्योंकि इसमें मिलावट होती है.  एक्सपर्ट तो यहां तक बता रहे हैं शादियों में ज्यादातर ज्वैलरी इसी सोने की बनाई जाती हैं. 14 कैरेट में 58.5 फीसदी ही सोना होता है. हालांकि इस बार सोने  के रेटों ने रिकॅार्ड तोड़ा है. हालांकि बजट के बाद जरूर सोने के दामों में 6 हजार तक की गिरावट दर्ज की गई थी. 

यहां जानें कैरेट का खेल

24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी सोना

23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी सोना  

22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी सोना 

21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी सोना

Advertisment

18 कैरेट का सोना  75 फीसदी सोना 

17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी सोना   

14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी सोना 

9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी सोना होता है

हालांकि आपको बता दें कि 9 कैरेट में कोई भी ज्वैलरी बहुत ही कम लोग बनवाते हैं, जो लोग आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर होते हैं .ऐसे परिवार शादी के मौके पर 9 कैरेट की ज्वैलरी बनवा लेते हैं. बुलियन मार्केट से मिली जानकारी के मुताबिक ज्यादातर ज्वैलरी 18 और 22 कैरेट के सोने से बनाई जाती है. 

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment