Advertisment

Gold-Silver Price: खुशखबरी! भरभरा कर गिरे सोने-चांदी के दाम, फेस्टिव सीजन से पहले खरीद लें ज्वलेरी, नहीं तो…

Gold-Silver Price: सोने चांदी के भाव 12 सितंबर के मुकाबले 13 सितंबर को गिर गए हैं. 11 सितंबर के मुकाबले 12 को चांदी के भाव में उछाल आया था. वहीं आज बाजारों में चांदी मामूली नरमी के साथ 83,188 प्रति किलोग्राम पर बिक रही है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Gold-Silver Price

सोने-चांदी के गहने (Image: Social Media)

Gold-Silver Price: अगर आप ज्वेलरी खरीदना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. सोने-चांदी के दाम गिरावट जारी है. आज यानी शुक्रवार को भी सोने-चांदी की कीमतों में कमी देखी गई, इसलिए ये जानकारी लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. हालांकि, फेस्टिव सीजन आने वाला है, जिसके चलते सोने-चांदी की डिमांड तेजी से बढ़ेगी. ऐसे में पूरी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कीमतों में उछाल आएगा. अगर तब लोग ज्वेलरी खरीदेंगे तो उनको ज्यादा कीमतें चुकानी पड़ेगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: बेबसी या फिर इमोशनल कार्ड… सीएम ममता के ‘इस्तीफे वाले बयान’ के पीछे की क्या वजह?

सोने-चांदी का आज का भाव (Gold-Silver Today’s Price) 

सोने चांदी के भाव 12 सितंबर के मुकाबले 13 सितंबर को गिर गए हैं. 11 सितंबर के मुकाबले 12 को चांदी के भाव में उछाल आया था. वहीं आज बाजारों में चांदी मामूली नरमी के साथ 83,188 प्रति किलोग्राम पर बिक रही है.

इंडियन बूलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, पिछले हफ्ते की बात करें तो गुरुवार को 24 कैरेट सोने का भाव 71 हजार 570 था, जो कि 13 सितंबर शुक्रवार को 71 हजार 801 प्रति 10 ग्राम हो गया है. 

12 सितंबर के मुकाबले 24 कैरेट सोने के भाव में आज 100 रुपये की गिरावट आई है. आज 23 कैरेट सोने का रेट 71 हजार 514 रुपये, 22 कैरेट सोने का भाव 65 हजार 770 रुपये, 18 कैरेट सोने का दाम 53 हजार 851 रुपये और 14 कैरेट सोने का भाव 42 हजार 4 रुपये रहा है. 

ये भी पढ़ें: China को सता रहा किस बात का डर, जो हर स्टूडेंट को मिलिट्री ट्रेनिंग देने का ला रहा कानून, क्या है मकसद?

मार्केट में बढ़ी सोने-चांदी की डिमांड

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के चलते लोग ज्वेलरी खरीदने में काफी रुचि दिखा रहे हैं. ज्वेलरी शॉप्स ग्राहकों की भीड़ भी देखी जा रही है. ज्वेलर्स में भी खुशी की लहर देखी जा रही है. यही वजह कि सोने-चांदी की डिमांड में काफी इजाफा देखा जा रहा है.

डिमांड बढ़ने का असर फेस्टिव सीजन में कीमतों पर देखा जा सकता है. हालांकि अभी लोग सोने-चांदी की गिरों हुई कीमतों का लाभ उठा सकते हैं और अभी से फेस्टिव सीजन के लिए सोना-चांदी खरीद सकते हैं.

Advertisment

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 10% से घटाकर 6% कर दी है. तभी से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट (Gold-Silver Price Down Reason) देखी जा रही है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, PM मोदी-शाह समेत ये नेता भरेंगे हुंकार

Gold Silver Price Utilities news in hidni Utilities news Gold Silver Price Today Gold Silver PriceToday Gold Silver Price Update Gold Silver Prices Update Gold Silver Prices Today Utilities
Advertisment
Advertisment