Advertisment

खुशखबरी : लो.. करोड़ों कर्मचारियों की मन गई दिवाली, कर दी सरकार ने बड़ी घोषणा! अब बेसिक सैलरी होगी 21000 रुपए

EPFO Good News: अगर आप भी किसी संगठित संस्थान में काम करते हैं, साथ ही आपका पीएफ कटता है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिवाली से पहले बेसिक सैलरी में इजाफा होने के संकेत मिल रहे हैं. जी हां अभी तक कर्मचारियों का पीएफ 15000 रुपए की सैलरी पर कटता है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Diwali-Gift-4
Advertisment

EPFO Good News:  अगर आप भी किसी संगठित संस्थान में काम करते हैं, साथ ही आपका पीएफ कटता है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिवाली से पहले बेसिक सैलरी में इजाफा होने के संकेत मिल रहे हैं. जी हां अभी तक कर्मचारियों का पीएफ 15000 रुपए की सैलरी पर कटता है. जिसे बढ़ाकर 21000 रुपए करने की तैयारी सरकार की है. यही नहीं केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने इस पर अपनी सहमति भी जताई थी. साथ ही लोकसभा में इसे लेकर चर्चा का रिजल्ट सकारात्मक रहा था. सूत्रों का दावा है कि दिवाली से पहले ही इसकी आधिकारिक रूप से घोषणा हो जाएगी. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों भारी लाभ होगा..

यह भी पढ़ें : IRCTC: त्योहारी सीजन में करें विदेश की सैर, IRCTC दे रहा सिंगापुर और मलेशिया घुमाने का मौका, सिर्फ इतना आएगा खर्च

जल्द लिया जा सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  वित्त मंत्रालय बेसिक सैलरी बढाने की योजना बना रहा है. यही नहीं लेबर मिनिस्ट्री ने सैलरी लिमिट को मौजूदा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए करने का प्रस्ताव दिया है.  सैलरी लिमिट बढ़ती है तो प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर 2014 यानी करीब एक दशक से ईपीएस के लिए सैलरी लिमिट 15 हजार रुपए है. अब मंत्रालय की ओर से इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. हालांकि किस दिन ये ऐलान होगा इसके लिए कोई भी आधिकारिक बयान अभी तक नहीं दिया गया है. 

ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में होगा इजाफा

प्रस्ताव के मुताबिक, सैलरी लिमिट को 15 हजार रुपए से 21 हजार रुपए किया जाना तय माना जा  रहा है.  इस फैसले से प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के पेंशन और ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में इजाफा होगा.  यदि सरकार प्रस्ताव पास कर देती है तो पेंशन अमाउंट बढ़ा जाएगा. जिससे रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पैसा कर्मचारियों को मिलेगा. इसके अलावा सैलरी लिमिट में इजाफा होने से ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी इसकी जद में आएंगे. 

डीए को लेकर भी फैसला 

वहीं महंगाई भत्ते को लेकर बहुत जल्द फैसला होने वाला है. अभी तक वित्त मंत्रालय इसी में उलझा है कि आखिर 3 प्रतिशत डीए बढ़ाया जाए या चार प्रतिशत. हालांकि दिवाली से पहले ही इसकी घोषणा भी सरकार को करनी है. अलग-अलग राज्यों ने इसकी शुरूआत भी कर दी है. लेकिन केन्द्रीय कर्मचारी अभी महंगाई भत्ते को लेकर इंतजार कर रहे हैं. 

PM modi epfo DA Hike 7th Pay Commission DA Hike Latest Utility News latest utility news today utility breaking news DA hike 7th Pay Commission utility hindi news Latest Utility EPFO accounts Check balance
Advertisment
Advertisment