Advertisment

Good News: इन करोड़ों लोगों के घर भी मनेगी ठाट से दिवाली, सरकार ने जारी की 3000 रुपए की किस्त!, जश्न का माहौल

Good News: अगर आप भी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि सरकार श्रमयोगी मानधन योजना के तहत मिलने वाली 3000 रुपए की किस्त को दिवाली से पहले ही जारी कर देगी. यानि इन लोगों के घर भी ठाट से दिवाली मन सकेगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Govt-scheme-7
Advertisment

Good News: अगर आप भी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि सरकार श्रमयोगी मानधन योजना के तहत मिलने वाली 3000 रुपए की किस्त को दिवाली से पहले ही जारी कर देगी. यानि इन लोगों के घर भी ठाट से दिवाली मन सकेगी. आपको बता दें कि सरकार ने संगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे लोगों के लिए शानदार स्कीम शुरू की थी. जो मजदूर तबके हैं, इसके पीछे सरकार का उद्देश्य था कि इन लोगों के पास कभी भी बंधी इनकम नहीं होती है. इसलिए यदि इन्हें 3000 रुपए प्रतिमाह भी फिक्स पेंशन मिलेगी तो काफी हद तक आत्मनिर्भरता आएगी...

यह भी पढ़ें : तबाही! दिन में हो जाएगी रात, अगले तीन दिन घरों में कैद हो जाएंगे लोग, जन-जीवन अस्त-व्यस्त होने की चेतावनी

हर माह मिलती है 3000 रुपए की पेंशन 

केन्द्र सरकार ने  साल 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरूआत की थी. योजना के तहत भारत सरकार इन मजदूरों को बुजुर्ग अवस्था में 3 हजार रुपये की पेंशन देती है. इस योजना में मजदूरों को कंट्रीब्यूशन करना होता है. जितने पैसे मजदूर जमा करता है उतना ही योगदान सरकार की ओर से भी किया जाता है.  जानकारी के मुताबिक यदि योजना से जुड़ा व्यक्ति 200 रुपए का कंट्रीब्यूट करता है तो उसे प्रतिमाह 3 हजार रुपए मिलने का पात्र मान लिया जाता है. योजना की खास बात ये है कि ये पेंशन तब मिलना शुरू होती है जब उसे पैसे की सबसे ज्यादा जरूत होती है.

क्या है पात्रता
 

18 साल से लेकर 40 साल तक के उम्र के बीच मजदूर इस योजना में आवेदन कर सकते हैं. योजना में कम से कम 20 साल तक कंट्रीब्यूशन देना जरूरी है. उसके बाद 60 साल की उम्र होने पर सरकार की ओर से हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर हासिल होंगे.  यदि आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर इसके बारे में ज्यादा जानकारी मिल जाएगी. साथ ही योजना का लाभ ऐसे लोगों को ही मिलता है. जो पहले से पीएम निधि के तहत रजिर्ट्रेशन किए हैं. 

PM modi PM Kisan Samman Nidhi Yojana mandhan yojna Latest Utility News mandhan yojna scheme mandhan yojna Latest Utility Kisan Mandhan Yojna
Advertisment
Advertisment