Advertisment

Unified Pension Scheme: मोदी सरकार ने 23 लाख केंद्रीय कर्मियों को दिया बड़ा तोहफा, UPS पेंशन स्कीम को मंजूरी

इस नई पेंशन स्कीम के तहत फैमिली पेंशन 60 फीसदी तक दी जाएगी. नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
ups

Unified pension scheme

Unified Pension Scheme: केंद्रीय कर्मियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. नई पेंशन स्कीम में सुधार की मांग पर विचार करते हुए मोदी सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है सरकार ने कैबिनेट बैठक में यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी मिल गई है. अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 60 फीसदी पेंशन दिया जाएगा. वहीं, अगर कोई 10 साल बाद नौकरी छोड़ देता है तो उसे 10 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी.कैबिनेट बैठक संपन्न होने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा दिया है. वैष्णव ने कहा कि 1 अप्रैल 2025से नई पेंशन स्कीम लागू होगी. .

Advertisment

विपक्ष सिर्फ OPS पर राजनीति करता है- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विरोधी दल केवल ओपीएस पर राजनीति करता है, लेकिन मोदी सरकार ने कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला सुनाया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "विपक्ष सिर्फ ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लेकर राजनीति करता है. दुनिया भर के देशों में क्या स्कीम है उनको देखने के बाद काफी चर्चा करने के बाद इस सोमनाथ कमेटी ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम का सुझाव दिया. कैबिनेट ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है. कर्मचारियों की तरफ से एश्योर्ड अमाउंट की मांग किया जा रही थी.

बता दें कि नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की. इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा. केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी मिली है. इस स्कीम के पांच पिलर हैं. एसियोर्ड अमाउंट मिलने चाहिए. 50 फीसदी एश्योर्ड अमाउंट मिलेगा.

यह भी पढ़ें:  Gold price: जन्माष्टमी से पहले सोने के भाव हुए धड़ाम, जान लें ताजा रेट

25 साल तक नौकरी करना जरूरी

रिटायरमेंट से पहले से 12 महीने की बेसिक वेतन का 50 फीसदी अमाउंट पेंशन के तौर पर मिलेगा. यानी 25 वर्ष तक जिन कर्मचारियों ने सेवा की है, उन्हें पूरा एश्योर्ड पेंशन दिया जाएगा. लेकिन अगर कोई 10 साल ही नौकरी करता है तो उसे 10 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगी. यूपीएस के लिए 25 साल की नौकरी जरूरी है.यानी 25 साल नौकरी करने पर उन्हें पूरी पेंशन दी जाएगी.

60 फीसदी दी जाएगी फैमिली पेंशन

इसके अलावा अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो उसे एश्योर्ड पेंशन स्कीम के तहत 60 फीसदी फैमिली पेंशन दी जाएगी केंद्र सरकार के 23 लाख कर्मचारियों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा.

NPS और UPS में से किसी एक को चुनने का विकल्प

Advertisment

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम को अप्रूव कर दिया है. इस स्कीम के तहत कर्मचारियों के पास NPS और UPS में से किसी एक को चुनने का विकल्प होगा. यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत महंगाई इंडेक्सेशन का लाभ मिलेगा. इस स्कीम से केंद्र सरकार के लगभग 23 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. 

latest utility news today OPS New Pension Scheme vs Old Pension Scheme new pension scheme Modi Government new Pension Scheme Latest Utility News modi govt New Pension Rule
Advertisment
Advertisment