Advertisment

बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, प्रतिमाह मिलेंगे 2500 रुपए

Berojgari Bhatta Yojana: अगर आपके पास कोई रोजगार नहीं है, साथ ही आप छत्तीसगढ के निवासी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि यहां राज्य सरकार बेरोजगारों को सरकारी योजना बेरोजगारी भत्ता के तहत प्रतिमाह 2500 रुपए देती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Govt-scheme-1

Berojgari Bhatta Yojana: अगर आपके पास कोई रोजगार नहीं है, साथ ही आप छत्तीसगढ के निवासी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि यहां राज्य सरकार बेरोजगारों को सरकारी योजना बेरोजगारी भत्ता के तहत प्रतिमाह 2500 रुपए देती है. योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को भी सामाजिक प्रतिष्ठा प्रदान करना और रोजगार के लिए लगातार प्रयास करने का संबल प्रदान करना है. योजना राज्य में पहले से संचालित है. लेकिन जानकारी के अभाव में दम तोड़ती नजर आ रही है. योजना का लाभ लेने के लिए पात्र युवाओं को जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होता है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP में हर घर नौकरी की कवायद हुई तेज, बनाई जा रही लाभार्थियों की सूची!

अच्छी शिक्षा होने के बावजूद भी बेरोजगार

दरअसल, कई बार अच्छी डिग्री होने के बावजूद भी नौकरी नहीं मिलती है. ऐसे युवा डिप्रेशन की ओर चले जाते हैं. इन युवाओं को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत की थी. ताकि युवाओं को इसका लाभ मिल सके. आज लाखों युवा इसका लाभ भी ले रहे हैं.. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बेरोजगारी भत्ता शुरू किया है. जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को सरकार हर महीने 2500 रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

ये है पात्रता

बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए  18 साल से लेकर 35 साल उम्र निर्धारित की गई है.  साथ ही इन युवाओं के पास कम से कम दसवीं या 12वीं क्लास पास की मार्कशीट होना अनिवार्य है. साथ ही घर में कोई भी अच्ची नौकरी पर नहीं होना चाहिए. साथ ही जिस घर में दस हजार से ज्यादा रुपए की पेंशन आ रही है. ऐसे युवा भी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा लाभार्थी को किसी भी सूरत में टैक्सपेयर्स नहीं होना चाहिए. साथ ही उसके घर से  पूर्व और वर्तमान मंत्रीं, विधानसभा सदस्य, महापौर, नगरीय निकाय, जिला पंचायत अध्यक्ष के परिवारों के लोग भी इस स्कीम में आवेदन नहीं कर सकते. 

ये दस्तावेज होना जरूरी 

यदि आप उक्त सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं तो रोजगार पंजीयन कार्ड, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइट फोटो लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  

 

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment