Advertisment

खुशखबरी: सिर्फ 10 मिनट में हट जाएगा आंखों से चश्मा, भारत में आई अनोखी आई-ड्रॅाप, सरकार से मिली मंजूरी

Good News: अगर आपकी आंखों की खूबसूरती को भी चश्में ने ढक लिया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने ऐसी आई-ड्रॅाप को मंजूरी दी है. जिसे डालने से सिर्फ 10 मिनट में आंखों से चश्मा हट जाएगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
I DROPE 5

Good News: अगर आपकी आंखों की खूबसूरती को भी चश्में ने ढक लिया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.  क्योंकि सरकार ने ऐसी आई-ड्रॅाप को मंजूरी दी है. जिसे डालने से सिर्फ 10 मिनट में आंखों से चश्मा हट जाएगा. एक्सपर्ट के मुताबिक आई-ड्रॉप को डालते ही 10 से 15 मिनट में आपके आंख की रौशनी अस्‍थाई तौर पर लौट आएगी.  करीब दो साल से ज्यादा के शोध व विचार-विमर्स के बाद दवा नियामक यानी ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने इस दवा को मंजूरी दी है.

Advertisment

यह भी पढे़ें : घरों में कैद हो जाएंगे लोग, राशन पानी के लिए निकलना भी होगा मुश्किल, IMD ने दे डाली ये चेतावनी

लॅान्च हुई दवाई 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई स्थित एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स पिलोकार्पाइन का उपयोग करके बनाई गई “प्रेस्वू” आई ड्रॉप को चिकित्सकों के अप्रुवल के बाद  लॉन्च किया गया.  आपको बता दें कि "यह दवा आंख की पुतलियों के आकार को कम करके ‘प्रेसबायोपिया’ का इलाज करती है,,. हालांकि ये दवा सिर्फ उन्हीं का चश्मा हटाएगी. जिनको नजदीक से देखने में परेशानी आती है. यानि वे न्यूज पेपर या पढ़ाई करते वक्त चश्मे का उपयोग करते हैं.  प्रेसबायोपिया की स्थिति उम्र से जुड़ी हुई है और पास की चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की आंखों की क्षमता में कमी पर काम करती है.

6 घंटे रहेगा दवा का असर

एक निजी मीडिया चैनल को दिये गए इंटरव्यू में  एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स के सीईओ निखिल के मसुरकर के मुताबिक "दवा की एक बूंद सिर्फ 10 से 15 मिनट में काम करना शुरू कर देती है और इसका असर अगले छह घंटों तक रहता है,,. साथ यदि असर खत्म होने से पहले ही दूसरी बूंद भी डाल ली जाए तो यह टाइमिंग औ बढ़ जाती है. यही नहीं उन्होने बताया कि  “अब तक, धुंधली, पास की नजर के लिए पढ़ने के चश्मे, कॉन्टैक्ट लेंस या कुछ शल्य चिकित्सा हस्तक्षेपों को छोड़कर कोई दवा-आधारित समाधान नहीं था.”

 

latest utility news today health utility 100 health tips Latest Utility Latest Utility News 10 amazing health benefits of kissing 10 healthy habits 10 Health and Beauty Winter Care Tips
Advertisment
Advertisment