Advertisment

लो.. आ गई खुशी की खबर, अब LPG गैस सिलेंडर के रेट हुए बेहद कम, सिर्फ 477 रुपए में पहुंचेगा घर

LPG Cylinder Price: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में सभी के घर में पकवान बनाए जाते हैं. साथ ही रिश्तेदारों का भी आवागमन लगा रहता है. इसलिए मिडिल क्लास और लोअर क्लास लोगों को एलपीजी के रेटों में रुला कर रखा हुआ है.

author-image
Sunder Singh
New Update
lpg18

LPG Cylinder Price: त्योहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में सभी के घर में पकवान बनाए जाते हैं. साथ ही रिश्तेदारों का भी आवागमन लगा रहता है. इसलिए मिडिल क्लास और लोअर क्लास लोगों को एलपीजी के रेटों में रुला कर रखा हुआ है. जिस सिलेंडर को वे 500 से भी कम रुपए में खरीदते थे. अब उसके दाम 850 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं. लेकिन अगर आपका छोटा परिवार है. और कम गैस में आप काम चला लेते हैं तो आपके लिए खुशी खबर है. क्योंकि लगातार कंपोजिट गैस सिलेंडर को बढ़ावा दिया जा रहा है. जिसकी कीमतें मार्केट में 14.2 किग्रा वाले एलपीजी सिलेंडर से 350 रुपए तक कम है... 

Advertisment

कई शहरों में मिली अनुमति

आपको बता दें कि अभी हर शहर में कंपोजिट गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं है. लेकिन देश के बड़े शहरों में ये आसानी से मिल जाता है. कई शहरों में तो इसके रेट बेहद कम है. जैसे लखनऊ में कंपोजिट गैस सिलेंडर के रेट सिर्फ 477 पाए गए हैं. यही नहीं इस गैस सिलेंडर की कई खासियत भी हैं. यह उठाने में हल्का होता है. साथ ही छोटे परिवारों के लिए  यह वरदान साबित हो रहा है. क्योंकि कई परिवार ऐसे होते हैं. जिनका खर्च कम होता है. लेकिन उन्हें महंगा गैस सिलेंडर ही खरीदना पड़ता है. जिसके चलते उनका बजट भी बिगड़ जाता है. 

कम खर्च वालों के लिए बेहतर विकल्प

Advertisment

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 477 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.

अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

Advertisment

 

utility Latest Utility Latest Utility News 19 Kg LPG Cylinder LPG
Advertisment
Advertisment