Advertisment

खुशखबरी: दशहरा पर उम्मीदों से ज्यादा सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, सिर्फ 499 रुपए में पहुंचेगा घर, खुशी की लहर

LPG Cylinder Price: जैसे ही महिने के अंतिम दिन होते हैं तो मिडिल क्लास की नजर एलपीजी के दामों पर टिकी रहती है. क्योंकि हर माह की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट रिवाइज होते हैं.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
lpg30
Advertisment

LPG Cylinder Price:  जैसे ही महिने के अंतिम दिन होते हैं तो मिडिल क्लास की नजर एलपीजी के दामों पर टिकी रहती है. क्योंकि हर माह की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट रिवाइज होते हैं. 12 अक्तूबर को देशभर में दशहरा  मनाया जा रहा है. ऐसे में यदि एलपीजी सिलेंडर सस्ता मिल जाए तो क्या ही कहना. जी हां यहां बात हो  रही है कंपोजिट गैस सिलेंडर की. जिसे देश के कई शहरों बेचने के लिए अनुमति मिल चुकी है. इसकी कीमत मार्केट में सिर्फ 499 रुपए है. यानि आम गैस सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम. यही नहीं इस गैस सिलेंडर की कई खासियत भी हैं. यह उठाने में हल्का होता है. साथ ही छोटे परिवारों के लिए  यह वरदान साबित हो रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दशहरा से पहले करोड़ों किसानों को बड़ा झटका, नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभ, सरकार ने बताई वजह!

कम खर्च वालों के लिए बेहतर विकल्प

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 549 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.

Advertisment

अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

LPG 19kg commercial lpg price increased Bihar lpg price Auto LPG Industry
Advertisment
Advertisment