Advertisment

Google Maps में AI की मदद से जुड़े नए फीचर, फ्लाइओवर अलर्ट के साथ मेट्रो टिकट खरीदने का मिलेगा ऑप्शन

अब देश में गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अब अतिरिक्त सेवाओं का लाभ मिलेगा. उन्हें इस दौरान कई ऑप्शन दिए गए हैं. इस फीचर्स की मदद से राइड के दौरान संकरी सड़कों से आपका बचाव होगा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Google Maps

Google Maps Flyover Alert Feature: Google Maps में नए फीचर का इंतजार काफी वक्त से हो रहा था. अब इस एप में बड़ा अपडेट सामने आया है. पहले इस एप के माध्यम से यह साफ नहीं हो पाता था कि किस फ्लाइओवर का उपयोग करना चाहिए और कौन सा नहीं. इस कारण राइड के समय अकसर लोगों को परेशानी सामना करना पड़ता था. नया फीचर बताएगा कि कौन से Flyover का इस्तेमाल करना है और कौन सा नहीं.  

Advertisment

देश में Google Maps का नया फीचर जारी हो गया है. ये फीचर्स फोर व्हीलर्स वालों के लिए काफी उपयोगी है. गूगल ने कुल 6 नए फीचर्स को जारी किया है. इसमें AI का उपयोग किया जाएगा. नए फीचर्स में फ्लाईओवर अलर्ट, EV चार्जिंग स्टेशन की जानकारी, मेट्रो टिकट, एक्सिडेंट रिपोर्ट की सूचना भी होगी.

ये भी पढ़ें:  NEET-UG 2024 Revised Result: ऐसे चेक करें नीट परीक्षा का रिवाइज्ड स्कोर, यहां पर देखें रिजल्ट

कंपनी के अनुसार, इन फीचर्स की सहायता से यूजर्स को बेहतर एक्पीरियंस मिल सकेगा. यह नेविगेशन सिस्टम सबसे अधिक फोर व्हीलर चालाकों को लाभ पहुंचाएगा. पहले गूगल सटीक जानकारी नहीं देता पाता था. ऐसे में फोर व्हीलर यूजर्स कभी संकरी गलियों में फंस जाते थे. इस दौरान फ्लाईओवर की जानकारी नहीं मिल पाती है. इसकी वजह से वे रास्ते में भटक जाते हैं. नए फीचर अभी आठ शहरों को लेकर जारी किया गया है. यह शहर हैं हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, इंदौर, भोपाल और भुवनेश्वर है. आइए इन फीचर्स को लेकर जानकारी प्राप्त करते हैं.

Advertisment

मिलेगा Flyover alerts 

महानगरों में कार चलाते समय लोग Google Maps का उपयोग करते हैं. अकसर मैप हमें फ्लाइओवर की जानकारी उपलब्ध नहीं करा पाता है. इसके कारण  लोग गलत फ्लाइओवर पर चढ़ जाते और भटक जाते. ऐसे में गूगल मैप्स का यह Flyover Alerts काफी काम आने वाला है.

EV Charging स्टेशन की देगा जानकारी 

Advertisment

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की इंडस्ट्री तेजी से बढ़ी है. लोगों ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीद रहे हैं. ऐसे में चार्जिंग स्टेशन को खोजने में काफी परेशानी सामना करना पड़ता है. इस फीचर के आने के बाद EV यूजर्स बड़ी आसानी से अपने रूट पर EV Charging स्टेशन की जानकारी हासिल कर सकती है. 

मिलेंगे मेट्रो टिकट

Google ने ONDC और Namma Yatri को संग साझेदारी की है. इस तरह भारतीय यूजर्स को मेट्रो के टिकट को खरीदने की सुविधा भी होगी. इस तरह की सुविधा की शुरुआत कोच्ची और चेन्नई से हुई है. इस फीचर की मदद से यूजर्स गूगल से ही टिकट खरीद सकेंगे. उसकी पेमेंट भी कर पाएंगे. टिकट के लिए आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. 

Advertisment

Incident की रिपोर्ट करने को लेकर फीचर 

Google ने Incident की रिपोर्ट करने को लेकर एक फीचर कभी एड किया है. इसकी मदद से यूजर्स कंट्रक्शन या फिर ट्रैफिक को रिपोर्ट कर सकेंगे. इसके लिए पूरा प्रोसेस फॉलों करना होगा. दूसरों की रिपोर्ट भी कंफर्म की जा सकती है. यह अपडेट सभी प्लेटफॉर्म पर मिल सकेगी. इसमें Android, iOS, Android Auto और Car Play के नामों को एड किया गया है.  

मशहूर स्पॉट की जानकारी मिल पाएगी

Advertisment

आपको आसपास के मशहूर स्पॉट की जानकारी मिल पाएगी. गूगल मैप्स पर आसपास मौजूद किसी खास लोकेशन का निकाल सकते हैं. जैसे कोई रेस्टोरेट जहां पर अच्छा खाना मिलता हो या फिर घूमने की अच्छी   जगह है. ऐसे में आप इन जगह को मार्क कर सकेंगे. इसकी सहायता से आपक नए स्थान खोज पाएंगे. 

Google Maps New Update Google Maps New Feature Google maps tips Google Maps India
Advertisment
Advertisment