Advertisment

रक्षाबंधन से पहले खिले किसानों के चेहरे, सरकार ने कर्ज माफी का ऐलान

रक्षाबंधन से पहले किसानों के लिए सरकार ने सबसे बड़ा ऐलान कर दिया है. किसानों की कर्ज माफी की घोषणा के बाद से ही किसान भाइयों के चेहरे पर मुस्कान छा गई है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Kisan Karj Mafi

Kisan Karj Mafi: किसानों को लेकर सरकार लगातार कदम उठा रही है. अलग-अलग योजनाओं के जरिए उनके उत्थान के लिए काम किया जा रहा है. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर योजनाएं लागू करती हैं कुछ कृषि को बढ़ावा देने के लिए होती हैं तो कुछ उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए होती हैं. पीएम किसान सम्मान निधि से लेकर अन्य ऐसी कई योजनाएं जिसका लाभ देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान भाई उठा रहे हैं. इस बीच किसानों के लिए एक और बड़ी खबर सामने आई है. ये खबर है किसानों के कर्ज माफी के ऐलान की. जी हां सरकार ने किसानों के कर्ज माफी की घोषणा कर दी है. 

Advertisment

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

किसान भाइयों के लिए 16 अगस्त 2024 का दिन ढेर सारी खुशियां लेकर आया है. क्योंकि सरकार ने उनके सिर से सबसे बड़ा टेंशन दूर कर दिया है. दरअसल किसान के लिए सबसे बड़ी चिंता होती है उनका कर्ज. इसके लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों के कर्ज माफी का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें - 50 लाख रुपए के लोन पर अब नहीं लगेगा कोई ब्याज, सरकार का बड़ा ऐलान

Advertisment

कितने किसानों का कर्ज हुआ माफ

 सरकार की ओर से आई जानकारी के मुताबिक 4 लाख किसानों के कर्ज माफी को लेकर ऐलान किया गया है. सरकार की ओर से किसानों की कर्ज माफी के लिए चलाई जा रही योजना के दूसरे चरण के तहत यह कदम उठाया गया है. इस कदम से सरकार के खजाने से 5.6 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. 

किन किसानों का कर्ज होगा माफ

Advertisment

सरकार की ओर से उन किसानों का कर्ज माफ होगा जिनकी फसल किसी कारण से बर्बाद हुई हो या किसी अन्य अहम वजह से वह अपना लोन नहीं चुका पाए हों. ऐसे में इन किसानों के कर्ज को अब सरकार चुकाएगी. बता दें कि इससे छोटे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. उन्हें आगामी फसल के लिए अपना ध्यान केंद्रीत करने में आसानी होती है. 

फिलहाल तेलंगाना सरकार ने यह फैसला लिया है. किसानों की कर्ज माफी के लिए तेलंगाना सरकार 5644.24 करोड़ रुपए की लागत से फसल ऋण माफी कर रही है.

इसके तहत तीसरे चरण में भी इतनी ही राशि के जरिए करीब साढ़े चार लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. जबकि पहले चरण में इस योजना के तहत 1 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा मिला था और उनका लोन माफ किया गया था. 

Advertisment

बता दें कि इस योजना के तहत अब तक सरकार की ओर से 12 हजार करोड़ से ज्याद का कर्ज माफ किया जा चुका है. पहले चरण में जहां 6 हजार करोड़ रुपए माफ हुए थे, वहीं दूसरे चरण में भी 6190 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया गया. 

यह भी पढ़ें - दिन निकलते ही गिरे सोने के दाम, 25 हजार से भी कम में खरीद लो 1 तोला

Kisan Karj Mafi List Farmer Loan Waiver Kisan Karj Mafi Yojana farmer loan Farmer Loan Waive Off farmer loan waive Kisan Karj Mafi
Advertisment
Advertisment