Advertisment

अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. त्योहारी सीजन से पहले इस फैसले से आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल सरकार ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Toll Tax Increased On Yamuna Expressway (2)
Advertisment

Toll Tax News: टोल रोड से गुजरने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. जी हां अब टोल टैक्स को लेकर सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले के बाद से ही हड़कंप मचा हुआ है. क्योंकि अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही सरकार का यह फैसला लागू हो जाएगा और इसके लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा खर्च भी करना होगा. दरअसल यमुनाएक्सप्रेस वे से गुजरने वालों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले के चलते 1 अक्टूबर से वाहन चालकों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरना महंगा सौदा साबित होगा. 

Advertisment

महंगा होगा टोल गुजरना


टोल रोड से गुजरना अब वाहन चालकों के लिए महंगा होने वाला है. खास तौर पर यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर मंहगा होने जा रहा है. एक अक्टूबर से टोल टैक्स बढ़ाने का निर्णय ले लिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से औसतन 4 फीसदी तक दरों में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है. 

यह भी पढ़ें - दशहरे से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, हर खाते में आएंगे 1.5 लाख रुपए

Advertisment

दो साल बढ़ाए गए रेट


बता दें कि यमुना एक्स्प्रेसवे पर दो वर्ष बात टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इससे पहले वर्ष 2021-22 में टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई थी. दरअसल इस रूट पर मथुरा, आगरा समेत कई बड़े तीर्थ स्थल पड़ते हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान कई सीमाएं भी इस रूट से जुड़ती है लिहाजा इस रोड रोजाना बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही रहती है. 

टोल टैक्स बढ़ाए जाने से लाखों लोगों को सीधा असर दिखाई देगा. कई बार दिल्ली औस इससे आस-पास के लोग वीकेंड पर मथुरा, वृंदावन यहां तक आगर तक यात्रा करते हैं. ऐसे में इस बढ़ोतरी के लिए इन लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ता दिखाई दे रहा है. 

Advertisment

82वीं बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला


मिली जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण बोर्ड की गुरुवार को हुई 82वीं बैठक में इस बात का फैसला लिया गया है कि दो वर्ष अब टोल टैक्स बढ़ाया जाना चाहिए. ये वृद्धि जेपी इंफ्राटेक की ओर से 2022-23 में दिए गए प्रस्ताव की दरों को ही आगे बढ़ाई जाएगी. 

35000 वाहनों की आवा-जाही रोजाना

Advertisment


यमुना एक्सप्रेस वे कितना महत्वपूर्ण और क्राउड से भरा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां हर दिन 35000 से ज्यादा वाहन गुजरते हैं. यहां दो पहिया वाहनों को 3.25 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल चुकाना होता है. जबकि भारी वाहनों के लिए यह दर 8.45 रुपए है. बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे कुल 165 किलोमीटर लंबा है. 

यह भी पढ़ें - लॉकडाउन की कर लो तैयारी! आ रही है बड़ी आफत, जारी हो गया सबसे बड़ा अलर्ट

Highways Toll tax latest utility news today Free toll tax Toll Tax Increased toll tax Latest Utility new Toll Tax Rules Latest Utility News toll tax hike toll tax breaking news
Advertisment
Advertisment