Advertisment

Unemployment Scheme: बेरोजगारों के लिए खास स्कीम लेकर आई सरकार, अप्लाई करें मिलेंगे हजारों रुपये

Unemployment Scheme: छत्तीसगढ़ सरकार एक नई योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को भत्ता दिया जाएगा. यह उनके लिए उपयोगी हो सकता है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Un Employment

Un Employment

हर व्यक्ति के लिए जॉब बहुत आवश्यक है. जॉब न सिर्फ लोगों को घर चलाने के लिए जरूरी है बल्कि अपनी जरूरतों को भी पूरा करने के लिए आवश्यक है. नौकरी से मिलने वाली सैलरी से व्यक्ति भविष्य के लिए भी बचत कर पाता है. इनकम टैक्स से व्यक्ति देश की बढ़ोत्तरी में भी हिस्सेदारी करता है. हालांकि, भारत में अब भी ऐसे युवा हैं, जो पढ़े-लिखे होकर भी बेरोजगार हैं. उन्हें जॉब नहीं मिल पा रही है. बेरोजगार युवाओं में कई अच्छी डिग्री धारक भी हैं.  

Advertisment

भारत में 9.2 प्रतिशत बेरोजगारी दर है. इसी वजह से सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए अलग-अलग प्रकार की स्कीमें लेकर आ रही है. ऐसी की एक स्कीम बेरोजगारी भत्ता भी है. आज हम आपको बताएंगे कि किन प्रदेशों में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है. 

पढ़ें पूरी खबर- Terror Attack: भारत में ट्रेनों की पटरियों पर ब्लास्ट करो, हिंदू नेताओं से लड़ो, पाकिस्तानी आतंकी ने जारी किया VIDEO

विष्णुदेव साय सरकार बेरोजगारों के लिए लेकर आई योजना

Advertisment

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए नई योजना शुरू की है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने की एक योजना शुरू की है. इसके तहत युवाओं को हर माह 2500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. सरकार 18 साल से 35 साल के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देती है. योजना में अप्लाई करने के लिए युवाओं को कम से कम दसवीं या फिर 12वीं क्लास पास करनी होती है. 

यह लोग नहीं कर अप्लाई

बेरोजगारी भत्ता उन लोगों को नहीं मिलता, जिनके परिवार का कोई सदस्य डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए या फिर इसी तरह का कोई काम कर रहा हो. 10000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले परिवार के लोग भी इस योजना के लिए उपयुक्त नहीं हैं. इसके अलावा, अगर युवा के परिवार में कोई आयकर दाता है तो भी वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है. पूर्व-वर्तमान मंत्री, विधायक, महापौर, निकाय सदस्य के परिवार का कोई भी व्यक्ति इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकता. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, दो अलग-अलग मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर

यह दस्तावेज जरूरी

  • रोजगार पंजीयन कार्ड
  • 10वीं-12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइट फोटो 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र और
  • आय प्रमाण पत्र
Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- Bangladesh: ‘भारत अपनी विदेश नीति सुधारे और दूसरे के मामले में दखल न दे’, जमात-ए-इस्लामी प्रमुख का बयान

Unemployment Chattisgarh
Advertisment
Advertisment