Advertisment

सरकार ने करोड़ों किसानों का इंतजार पलभर में किया खत्म, जारी हुई PM किसान योजना की 18वीं किस्त की लिस्ट, जश्न का माहौल

PM Kisan 18th installment Date: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने करोडों लोगों का इंतजार एक पल में खत्म कर दिया है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
PM-kisan-samman-nidhi-5
Advertisment

PM Kisan 18th installment Date: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने करोडों लोगों का इंतजार एक पल में  खत्म कर दिया है. जी हां सरकार ने चंद मिनटों में पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त पीएम मोदी ने बनारस दौरे के दौरान जारी की थी. जिसका लाभ देश के 9.26 करोड़ किसानों को दिया गया था.. ऐसे में किसानों को अब 18वीं किस्त का इंतजार है. चलिए आपको बताते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : खुशखबरी: दशहरा पर उम्मीदों से ज्यादा सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, सिर्फ 499 रुपए में पहुंचेगा घर, खुशी की लहर

करोड़ों किसानों को था इंतजार हुआ खत्म

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि लाभार्थियों की सूची सरकार ने जारी कर दी है. जल्द ही लाभार्थियों के खाते में 18वीं किस्त 2000 रुपए क्रेडिट भी कर दिये जाएंगे. यह किस्त अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 5 अक्टूबर को यह रकम जारी की जा सकती है. हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. अगर आप भी पात्र किसान हैं, लेकिन आपने अब तक पीएम किसान योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

ढाई करोड़ लोगों को किया था वंचित

आपको बता दें कि 17वीं किस्त के समय सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिला था. लगभग ढाई करोड़ो के आसपास किसानों की किस्त रोक दी गई थी.  सरकार ने किस्त रोकने के कारणों को भी बता दिया था. यदि अभी तक भी कुछ किसानों ने ये तीन कामों को पूरा नहीं किया है तो उन्हे 18वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिलेगा. क्योंकि बताया जा रहा है कि इस बार भी लगभग ढाई से तीन करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होने ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन नहीं कराया है. ऐसे  किसानों को इस बार भी योजना के लाभ से वंचित किया जा सकता है... 


पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी होगी?

Advertisment

आपको बता दें कि 18वीं किस्त के लाभार्थियों की  सूची आ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 5 अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में योजना के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत लघु एवं सिमांत किसानों को सालाना 6000 रुपए मदद की जाती है. जिसमें प्रति चार माह में 2000 रुपए की किस्त किसानों के खाते में डाली जाती है. 

 

PM modi PM Kisan Nidhi pm kisan nidhi installment
Advertisment
Advertisment