Advertisment

खुशखबरी! गौ पालन के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपये की सब्सिडी

Gau Palan Yojana: गोपालकों के लिए खुशखबरी है. बिहार सरकार गौ पालकों को 10 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी से आवेदन करें.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
पैसा

Gau Palan Yojana: गौ पालन को बढ़ावा देने और गोपालकों की सहायता के लिए बिहार सरकार ने बेरोजगार एवं किसानों के लिए नई योजना लेकर आई है. इस योजना से प्रदेश में देसी गायों की संख्या में वृद्धि होगी. भारत में गाय को गौमाता का दर्जा दिया गया है. हिंदू धर्म के लोग गाय की पूजा करते हैं यहां तक कि गोबड़ का उपयोग भी कई शुद्ध कार्यों में किया जाता है, लेकिन समय के साथ गायों की स्थिति दयनीय होती जा रही है.

Advertisment

बिहार सरकार दे रही है 10 लाख रुपये की सब्सिडी

बढ़ती महंगाई की वजह से गोपालक गायों का पेट नहीं भर पा रहे हैं. इसे देखते हुए बिहार सरकार ने बड़ी पहल की है. बिहार सरकार ने गौ पालन को लेकर एक योजना शुरू की है. जिसके तहत लाभुकों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें- कारीगरों और कामगरों को सरकार दे रही है आर्थिक सहायता, जानें कैसे करें अप्लाई

सरकार गौ पालन पर दे रही है आर्थिक सहायता

  1. प्रदेश में गायों की खरीदारी पर 50-75 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी. जिसके राज्य में डेयरी फार्म बढ़ेंगे और रोजगार की पैदा होगा. साथ ही किसानों को भी आर्थिक मदद मिलेगी.
  2. सरकार इस योजना के तहत लाभुकों को 10 लाख रुपये का अनुदान देगी.
  3. इस योजना के तहत दलित, एससी/एसटी वर्ग के लोगों को 75 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन-

1. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे और फिर होम पेज पर जाकर पहले लॉग इन करना पड़ेगा.

2. लॉग इन करने के लिए आवेदनकर्ता अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करेंगे.

3. जिसके बाद गाय से जुड़ी जानकारी भरेंगे. 

4. सारी जानकारी और मांगे गए दस्तावेज भरने के बाद इसे ऑनलाइन अपलोड कर देंगे.

5. जिसके बाद फॉर्म को सबमिट कर देंगे. जिसके बाद सरकारी कर्मचारी दिए गए जानकारी की पुष्टि करेंगे और अगर सभी जानकारी सही पाई गई तो इस योजना के तहत मिलने वाली अनुदान राशि आवेदनकर्ता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

Government New Scheme Bihar Government Job Government scheme Gau Palan Yojana Bihar Government Scheme Bihar Government
Advertisment
Advertisment