Government New Scheme: घर में है बेटी तो मोदी सरकार देगी 4 लाख रुपए, तुरंत उठाएं योजना का लाभ

सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना की एक खास बात यह भी है कि मां-बाप अपनी बेटियों की पढ़ाई के लिए भी कुछ पैसा निकाल सकते हैं. इसके साथ ही बेटियों की शादी के समय आप इकट्ठा पैसा भी निकाल सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Government New Scheme

Government New Scheme

Government New Scheme: बेटियां घर की रोशनी होती हैं. आज भारत की बेटियां दुनियाभर में देश का नाम रोशन कर रही हैं. एक समय था जब बेटियों के मुकाबले बेटों का तरजीह दी जाती थी,  लेकिन आज समय बदल गया है. पिछले कुछ सालों राष्ट्रीय फलक पर बेटियां चमकता सितारा बनकर उभरी हैं. इसके साथ ही सरकार भी आज बेटियों के लिए एक से एक बढ़कर योजनाएं चला रही है. ये योजनाएं बेटियों को आर्थिक और शैक्षणिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई हैं. इस बीच सरकार एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना लेकर आई है, जिसका लाभ देश का हर वो नागरिक उठा सकता है, जिसके घर में बेटियां हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  15 अगस्त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान- माफ किया किसानों का कर्ज

सरकार की यह स्कीम बेटियों के बनाएगी आत्मनिर्भर

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं सुकन्य समृद्धि योजना की. इस योजना के तहत माता-पिता किसी भी बैंक में अपने बेटी का खाता खुलवा सकते हैं. बस बेटी की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही मां-बाप पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी योजना का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस सुकन्या समृद्धि योजना में मां-बाप 250 रुपए प्रति माह के हिसाब से भी पैसा जमा कर सकते हैं. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें सरकार सामान्य से ज्यादा दर से ब्याज देती है. पॉलिसी मैच्योर पर बैंक आपको एक अच्छा खासा अमाउंट देता है. सरकार की इस पॉपुलर योजना में आपकी पॉलिसी 21 साल के बाद मैच्योर हो जाती है. 

यह खबर भी पढ़ें-  बांग्लादेश छोड़ने के बाद शेख हसीना को लगा एक और करारा झटका, आई ऐसी खबर की उड़ गए होश

बेटियों का भविष्य रहेगा सुरक्षित

सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना की एक खास बात यह भी है कि मां-बाप अपनी बेटियों की पढ़ाई के लिए भी कुछ पैसा निकाल सकते हैं. इसके साथ ही बेटियों की शादी के समय आप इकट्ठा पैसा भी निकाल सकते हैं. इस योजना से न केवल बेटी का फ्यूचर सिक्योर होता है, बल्कि आर्थिक मदद भी मिलती है. इस योजना में ब्याज की दर हर साल बदलती रहती है. 

यह खबर भी पढ़ें-  भारत में कैसी कटी Sheikh Hasina की रात? अब कौन सा देश होगा अगला ठिकाना

इन डॉक्यूमेंट्स को रखें तैयार

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • मां-बाप का आधार कार्ड / पैन कार्ड / पहचान पत्र
  • बेटी का मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
central government schemes Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana Sukanya Samriddhi Yojana Benefits government schemes in hindi Government scheme NEWS Central Government Scheme New Scheme Government New Scheme Government scheme Sarkari Yojana Government scheme sukanya samriddhi yojana central government scheme
Advertisment