Advertisment

50 लाख रुपए के लोन पर अब नहीं लगेगा कोई ब्याज, सरकार का बड़ा ऐलान

आप लोन लेने की योजना बना रहे हैं और मोटा ब्याज देखकर आपकी हिम्मत नहीं हो रही है तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि अब सरकार ने 50 लाख रुपए तक के लोन की रकम को ब्याज फ्री कर दिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Government New Scheme Interest Free Loan

Government New Scheme: जनता की सुरक्षा और सुविधा को लेकर सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जाते हैं. समय-समय पर लोगों के लिए कुछ साथ योजनाएं शुरू की जाती हैं. इनमें घर से लेकर दुकान और महिलाओं-बेटियों के लिए भी खास तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. ऐसे 15 अगस्त 2024 को सरकार ने लोगों को 50 लाख रुपए तक का लोन बिना ब्याज के देने का ऐलान किया है. ये ऐलान मिजोरम सरकार ने किया है. दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने कहा कि राज्य सरकार योग्य लोगों को फाइनेंशियल ग्रोथ करने के लिए अपनी ओर से बड़ी पहल कर रही है. 

Advertisment

क्या है योजना और कैसे मिलेगा लाभ

मिजोरम सरकार की ओर से 15 अगस्त पर शुरू की गई इस योजना के तहत लोगों को एक दो नहीं बल्कि 50 लाख रुपए तक का ऋण लेने पर किसी भी तरह का कोई ब्याज नहीं देना होगा. ऐसे में लोग घर से लेकर अन्य चीजों के लिए अगर बैंक से कोई लोन लेते हैं तो उन्हें बस लोन की रकम ही चुकाना होगी. आमतौर बैंक से इतना बड़ा लोन लेने पर ऋणदाता को लगभग डबल रकम चुकाना होती है. 

यह भी पढ़ें - किसानों के खाते में इस दिन आएगी 18वीं किस्त! ऐसे करें चेक

उदाहरण के लिए अगर आप 50 लाख का लोन ले रहे हैं तो 30 साल के वक्त में आपको 1 करोड़ रुपए तक चुकाना होता है. ऐसे में मिजोरम सरकार की इस योजना से लोगों को बहुत बड़ी खुशी मिली है. बता दें कि होम लोन की बात करें तो मौजूदा समय में बैंक 8.65 से लेकर 9.10 फीसदी तक का ब्याज ले रही है. ये रेट ग्राहक के सिबिल स्कोर समेत अन्य बातों पर निर्भर करता है. 

आर्थिक मदद कर रही सरकार

मिजोरम सरकार की इस योजना का मकसद लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाना है. सीएम लालदुहोमा ने साफ तौर पर कहा कि योजना के तहत सरकार खुद लोन की गारंटी देगी. यानी अगर कोई लोन लेने वाला किसी निश्चित कारण की वजह से लोन देने में भी असमर्थ होता है तो उसका लोन भी सरकार चुकाएगी. 

निश्चित रूप से यह योजना राज्य के लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. 15 अगस्त पर सरकार ने इस योजना को लेकर घोषणा तो कर दी है. अब देखना है कि कब तक इसका पूरा खाका सामने आता है.

यह भी पढ़ें - Cheap Flight Ticket: सस्ती फ्लाइट टिकट चाहिए तो ये दो तरीके अपनाइए

 

home loan Government scheme
Advertisment