Advertisment

Good News: खुशी से चौड़ा हो गया किसानों का सीना, दिवाली से पहले सरकार के ऐलान से हर तरफ खुशी का माहौल

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना का मुख्य उदे्श्य किसानों को संगठित कर उनके कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देना है. योजना के तहत आने वाले किसानों के समूह को Farmer Producer Organization (एफपीओ) कहा जाता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Pradhan Mantri Kisan FPO Scheme

Good News: खुशी से चौड़ा हो गया किसानों का सीना, दिवाली से पहले सरकार के ऐलान से हर तरफ खुशी का माहौल

Advertisment

Pradhan Mantri Kisan FPO Scheme: यूं तो केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर हर वर्ग और श्रेणी के लिए को ध्यान में रखकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. इन योजनाओं के पीछे सरकार का मकसद देश में गरीब और पिछड़े लोगों का आर्थिक व सामाजिक स्तर ऊपर उठाना है. क्योंकि हमारे देश में एक बड़ी आबादी खेती बाड़ी का काम करती है. इसलिए सरकार का मुख्य फोकस भी इस वर्ग पर ज्यादा है. सरकार ने देश में किसानों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाओं चलाई हुई हैं. सरकार का दावा है कि आने वाले कुछ सालों में किसानों की आय को दोगुना करने का काम किया जाएगा. इस क्रम में सरकार ने प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसानों के समूह को 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है.  

यह खबर भी पढ़ें-  Baba Siddique Murder: बाबा सिद्धीकी हत्या कांड से सदमे में क्यों हैं युवराज? सोशल मीडिया पर लिखी यह बात

क्या है प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना का मुख्य उदे्श्य किसानों को संगठित कर उनके कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देना है. योजना के तहत आने वाले किसानों के समूह को Farmer Producer Organization (एफपीओ) कहा जाता है. सरकार ने एफपीओ में किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने की पहल की है. सरकार खेती से जुड़े व्यवसायों जैसे उत्पादन और मार्केटिंग के लिए 15 लाख रुपए की मदद मिलती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसमें आवेदन करना बेहद आसान है. इच्छुक किसान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.enam.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें-  हो गया खुलासा! बाबा सिद्दीकी को क्यो मारा? हैरान कर देगा सलमान के दोस्त की मौत का असली सच

ऐसे काम करती है यह योजना

सरकार की तरफ से यह सुविधा देश के उन किसानों को दी जाती है, जो एफपीओ के तौर पर संगठित होते हैं. ताकि वो सब एकजुट होकर बेहतर तरीके से अपने कृषि उत्पादों को बेज सके और ज्यादा मुनाफा कमा सके. लेकिन इस योजना में किसी एक किसान को का लाभ देने का प्रावधान नहीं है. योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को मिलकर एक एफपीओ बनाना होगा. 

Sarkari Yojana sarkari scheme sarkari yojana news Government scheme Sarkari Yojana Pradhan Mantri Kisan FPO Scheme
Advertisment
Advertisment