Advertisment

युवाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, एग्जाम पास करते ही खाते में आएंगे 1 लाख रुपए

युवा पीढ़ी के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के तहत ही नौजवानों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए भी बड़ी राशि खातों में जमा की जा रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Government New Schemes For Youngsters

Government Scheme: कोई भी देश हो युवा उनकी शक्ति माने जाते हैं. यही वजह है कि युवाओं को लेकर सरकार की ओर से भी कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं और कदम भी उठाए जाते हैं. ऐसे ही कदम केंद्र से लेकर राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर उठाती हैं. ऐसा ही एक कदम देश के दक्षिण राज्य में भी उठाया जा रहा है. इस कदम के तहत युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार अपनी ओर से एक निश्चित रकम खाते में जमा कर रही है.

Advertisment

जी हां आम तौर पर सिविल सेवा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स की ये समस्या होती है कि उन्हें अपनी तैयारी के दौरान धन का अभाव रहता है. ऐसे में तेलंगाना सरकार ने एक खास योजना चलाई है जो युवाओं को परीक्षा पास करते ही खाते में 1 लाख रुपए की रकम जमा कर देती है. 

यह भी पढे़ं - दिन निकलते ही लुढ़के सोने के दाम, जानें अब कितनी कम कीमत में ले सकते हैं गोल्ड

क्या है सरकार का कदम

Advertisment



दरअसल तेलंगाना की कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की ओर से एक खास योजना की शुरुआत की गई है. ये योजना ऐसे युवाओं के लिए मददगार है जो सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं. संघ लोक सेवा आयोग की प्री एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकार 100000 रुपए देती है. 

क्या है राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना



तेलंगाना सरकार ने जिस योजना के तहत युवाओं को लाभ पहुंचाने का काम किया है. उस योजना का नाम है राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना. इस योजना के तहत सिविल सेवा की प्री एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों के खाते में सरकार की ओर से 100000 रुपए की निश्चित रकम दी जाती है. 

Advertisment

मेंस की तैयारी में न हो दिक्कत



इस योजना का मकसद ऐसे युवाओं को आगे बढ़ाना है जो प्रतिभा होने के बाद भी सिर्फ धन के अभाव की वजह से अपनी तैयारियों को पूरा नहीं कर पाते या फिर उसे अंतिम रूप नहीं दे पाते. इस योजना के तहत मेन्स की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स के खाते में सरकार 1 लाख रुपए जमा करती है. 

क्या होगा फायदा

Advertisment



सरकार की ओर से दी जा रही सहायता राशि के जरिए स्टूडेंट्स आगे की तैयारी जिसमें कोचिंग का खर्च, स्टडी मटेरियल का खर्च और इससे जुड़े दूसरे खर्च आसानी से वहन कर सकेंगे. 

यह भी पढे़ं - दशहरा से पहले आई इन करोड़ों लोगों की मौज, हर खाते में क्रेडिट होंगे 1 लाख 50000 रुपए!

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

Advertisment



इस योजना का लाभ उन्हीं कैंडिडेंट्स को मिलेगा जो राज्य में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं और जिन्होंने प्रिलिम्स क्लिअर कर लिया है. इस योजना के तहत सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड के जरिए स्टूडेंट्स को आर्थिक मदद की जाती है.

बता दें कि सिंगरेनी कोलियरीज भारत सरकार के तहत आने वाली एक कोयला खनन कंपनी है. खास बात यह है कि ये कंपनी तेलंगाना सरकार के ऊर्जा विभाग के अंतर्गत आती है. लिहाजा सरकार इससे युवाओं को आगे बढ़ने में मदद कर रही है. 

latest utility news today Rajiv Gandhi Civils Abhaya Hastham Scheme utility government schemes Telangana Government Latest Utility Government scheme NEWS Latest Utility News Government scheme Free Government scheme
Advertisment
Advertisment