Advertisment

Women Empowerment: घर बैठे महिलाओं को मिलेंगे पैसे, आज ही इन योजनाएं में कर दें अप्लाई

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार कई स्कीम्स चलाती है, जिससे महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती मिलती है. जानिए, महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली खास स्कीम्स...

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Schemes for Women

Women Empowerment Schemes

महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर सरकार काफी अधिक सजग है. सरकार महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना चाहती है. इसके लिए केंद्र सरकार कई शानदार योजनाएं लेकर आई है. महिलाओं के उत्थान और विकास के लिए राज्य सरकार भी केंद्र के साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रही हैं. सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा दे रही है. आज हम आपको चार योजनाओं के बारे में बताएंगें, जो महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने और समृद्ध बनाने के लिए शुरू की गई है.  

Advertisment

सरकारी योजनाओं से महिलाओं को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. आज न्यूज नेशन आपको इन्हीं खास योजनाओं के बारे में बताने जा रहा है, जिससे महिलाओं का उत्थान होगा. 

पहली योजना- माझी लाडकी बहीण योजना (Majhi Ladki Bahin Yojana)

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार ने अगस्त में की है. इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तारीफ नवंबर 2024 कर दी गई है. इसके लिए आपको महाराष्ट्र का नागरिक होना जरुरी है. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. महिला की उम्र 21 से 65 साल तक होनी चाहिए. आवेदक के नाम पर किसी बैंक में खाता होना चाहिए. आवेदक के परिवार की आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. 

Advertisment

दूसरी योजना- सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana)

ओडिशा सरकार ने सुभद्रा योजना के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दे दी है और जल्द इसे लॉन्च किया जाएगा. योजना में हर पात्र महिला को दो सामान किश्तों में 10 हजार रुपये सालान दिए जाएंगे. खास बात है कि पांच साल बाद महिलाओं को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. राशि महिलाओं के खाते में आएगी सीधे. इसके लिए महिलाओं की उम्र 21 से 60 साल होनी चाहिए. 

तीसरी योजना- महिला सम्मान बचत पत्र (Mahila Samman Savings Certificate)

Advertisment

केंद्र सरकार की योजना महिला सम्मान बचत पत्र एक छोटी बचत योजना है. साल 2023 में इसकी शुरुआत हुई थी. इसका मकसद महिलाओं में बचत करने की आदत को बढ़ाना है. योजना में देश की कोई भी महिला निवेश कर सकती है. योजना दो साल के लिए है. इसमें आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर मिलेगा. अधिकतम दो लाख रुपये का आप इसमें निवेश कर सकते हैं.  

चौथी योजना- सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

इस योजना को बच्चियों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इसके तहत 8.2 प्रतिशत का सालाना ब्याज दर मिलता है. इस योजना से आप इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं. 

women empowerment schemes women empowerment
Advertisment
Advertisment