Advertisment

अब करोड़ों कर्मचारियों के लिए सरकार ने दिखाई दरिया-दिली, दिवाली से पहले कर दी बड़ी घोषणा, हर माह मिलेंगे 25000 रुपए

Good News: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि हर दिन लगभग करोड़ों लोगों का सीधा सरोकार रेलवे से होता है. आपको बता दें कि रेलवे सिर्फ यात्रियों को ही शानदार यात्रा की सुविधा नहीं देता है, बल्कि अपने कर्मचारियों पर भी काफी ध्यान देता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Govt-scheme-22
Advertisment

Good News:  भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि हर  दिन लगभग करोड़ों लोगों का सीधा सरोकार रेलवे से होता है. आपको बता दें कि रेलवे सिर्फ यात्रियों को ही शानदार यात्रा की सुविधा नहीं देता है,  बल्कि अपने कर्मचारियों पर भी काफी ध्यान देता है. ताजा जानकारी के मुताबिक रेलवे अपने रिटायर कर्मचारियों को भी फिर से नौकरी देने की घोषणा कर चुका है. यानि यह दिवाली रिटायर कर्मचारियों के लिए भी खुशियों की सौगात लेकर आई है. इन कर्मचारियों को वेतन के रूप में 25000 रुपए देने की फैसला किया गया है. जिससे कर्मचारियों में खुशियों का माहौल है. साथ ही मिठाईयां भी बांटी जा रही हैं..

यह भी पढ़ें : Aadhar Card: इस तारीख तक फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड, बाद में हो जाएगा मोटा खर्चा

ये कर्मचारी होंगे लाभांवित

इस योजना के तहत सेवानिवृत्त हो चुके रेलवे कर्मचारियों को फिर से नौकरी पर रखा जाएगा. हालांकि उन्हें ये नौकरी अस्थायी रूप से मिलेगी. रेलवे बोर्ड की इस योजना के तहत 65 साल से कम उम्र से रिटायर कर्मचारी सुपरवाइजर और ट्रैक मैन आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये नियुक्ति दो साल के लिए की जाएगी. लेकिन इसे आगे रिनुअल होने का प्रावधान है.  यानि जहां तक जानकारी है जब तक कर्मचारी काम करने लायक है. उसे नौकरी पर रखा जाएगा.. 

परफॅार्मेंस के आधार पर मिलेगी नौकरी
 

आपको बता दें कि पिछले 5 साल के परफॉर्मेंस के आधार पर नियुक्ति की जाएगी.  रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में ये साफ-साफ कहा है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहले परफॉर्मेंस रेटिंग चेक की जाएगी और यह भी देखा जाएगा कि उनके खिलाफ किसी तरह का अनुशासनात्मक मामला तो लंबित नहीं है. इसके बाद ही उन्हें नियुक्ति मिलेगी, लेकिन अगर उनके खिलाफ किसी भी तरह का मामला लंबित होगा, तो उन्हें नौकरी पर नहीं रखा जाएगा.

कितनी मिलेगी सैलरी?

रिटायरमेंट के समय रेलवे कर्मचारियों को जो मंथली सैलरी मिलती होगी, उसी सैलरी पर उन्हें फिर से नियुक्त किया जाएगा, लेकिन उनकी मूल पेंशन घटा दी जाएगी. सैलरी के अलावा उन्हें ट्रेवल अलाउंस भी मिलेंगे, जिसमें ऑफिशियल टूर शामिल होंगे. हालांकि ऐसे कर्मचारी किसी भी तरह के अतिरिक्त लाभ या वेतन वृद्धि के लिए पात्र नहीं होंगे.

 

PM modi Utility News Latest Utility News Govt Scheme central govt scheme Best Govt Scheme
Advertisment
Advertisment