Ration Card लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, गेहूं, चना, चावल के साथ मिलेंगे ये फायदे

Ration Card New Update : कोरोनाकाल में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना अब देश के 80 करोड़ लोगों का पेट पाल रही है. क्योंकि एक बड़ी आबादी इस योजना के तहत लाभ लेकर अपना जीवन संवार रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration-Shop (2)

Ration Card New Update :  कोरोनाकाल में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना अब देश के 80 करोड़ लोगों का पेट पाल रही है. क्योंकि एक बड़ी आबादी इस योजना के तहत लाभ लेकर अपना जीवन संवार रहे हैं. अब जिन राशन की दुकानों से लाभार्थियों के फ्री में  गेंहू, चना, चावल चीनी और अन्य खाद्य सामग्री मिलती है. वहीं से कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा. इसके लिए कई राज्यों ने पहल भी शुरू कर दी है. आपको बता दें कि अब राशन की इन्हीं दुकानों को सीएससी के रूप में डवलप करने की योजना बनाई जा रही है. हालांकि शुरूआत में उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा जिलों में सुविधा शुरू की जाएगी. सफलता के बाद पूरे प्रदेश और फिर देश में भी फ्री राशन की दुकानों पर ग्रामीणों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. ताकि उन्हें छोटे-छोटे कामों के लिए शहर जाने की जरूर न पड़े.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Train Cancelled: ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट, अगले माह तक इतनी गाड़ियां रद्द

गांव से बाहर जाने की नहीं होगी जरूरत 

बताया जा रहा है कि कॅामन सर्विस सेंटर डवलप होने के बाद किसी भी ग्रामीण को आधार कार्ड, पेन कार्ड, जाती प्रमाणपत्र आदि बनवाने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि अपने पास में ही इन सभी सुविधाओं का लाभ आपको मिल जाएगा. हालांकि इस योजना पर काम तो पिछले साल ही शुरू कर दिया गया था. लेकिन अभी तक अमल नहीं हुआ है.  जानकारी मिल रही है अब इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. ताकि लोगों को जल्द सुविधाओं का लाभ अपने ही गांव में मिलता रहे.. 

मिलेंगी ये जरूरी सुविधाएं

आपको बता दें कि अभी तक राशन की दुकानों पर सिर्फ राशन ही मिलता है. लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का प्लान है कि प्रदेश की सभी राशन की दुकानों कोकॅामन सर्विस सेंटर  के रूप में डवलप करने पर काम चल रहा है. इन सेंटर्स पर जरूरतमंद लोगों को  पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी तो मिलेगी ही. साथ ही सभी प्रमाणपत्र लेने के लिए प्रोसेस भी किया जा सकेगा.  जिससे आपके शहर जाने का समय पूरी तरह से बच जाएगा... 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News e kyc ration card bihar last date Paytm Utility bill payments e kyc ration card last date matlab ki baatutility news BPL Ration Card Holders duplicate ration card apply
Advertisment