Advertisment

घर में इतने दिन का राशन भर लो, लौट आया लॉकडाउन! जारी हुई IMD की बड़ी चेतावनी

देशभर के कई राज्यों में इन दिनों मानसून ने रफ्तार पकड़ी हुई है. कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है. इस बीच आईएमडी की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gujarat Heavy Rainfall Alert Lockdown Situation

Gujarat Weather: मौसम का मिजाज इन दिनों कुछ राज्यों के लिए मुसीबत बन गया है. खास तौर पर गुजरात की बात की जाए तो यहां बीते कुछ वक्त से मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है. यही वजह है कि प्रदेश के ज्यादातर जिले इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ के हालातों से गुजर रहे हैं. लोग घरों में कैद हो गए हैं क्योंकि बाढ़ का पानी शहर तक घुस आया है. कई लोगों को घर तो पानी में ही समा चुके हैं. घरों की छतों पर मगरमच्छ डेरा जमाए हुए हैं. लेकिन मानसून का ये दौर अभी खत्म नहीं हुआ है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अभी और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. ऐसे में लोगों को जब तक जरूरी न हो घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है. 

Advertisment

IMD ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक फिलहाल मौसम का मिजाज बदलने वाला नहीं है. प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. बीते कुछ दिनों में प्रदेश में जोरदार बारिश की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. मंगलवार की बात करें तो बारिश के चलते कडाना डैम में 15 गैट 1.92 मीटर तक खोले गए. वहीं माही नदीं में 1 लाख 77 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. 

यह भी पढ़ें - Onion Price Hike: घर में स्टोर कर लो प्याज, आसमान छूने वाले हैं दाम! ये है वजह

106 गांव में बाढ़ की चेतावनी

डैम से पानी छोड़े जाने की वजह से कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. आईएमडी ने 106 गांव में बाढ़ की चेतावनी भी जारी की है. कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी है. 

स्कूल-कॉलेज बंद

गुजरात में जल प्रलय के बीच स्कूल-कॉलेज के साथ-साथ कुछ निजी संस्थानों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि सड़कें इन दिनों सैलाब बनी हुई हैं. रेड़ी-पटरी वालों का कामकाज पूरी तरह ठप पड़ा है जबकि कई जरूरी चीजों के लिए लोगों को काफी संघर्ष भी करना पड़ रहा है. 

घरों में स्टोर कर लें जरूरी चीजें

ऐसे में आईएमडी की ओर से जारी चेतावनी के चलते अब जरूरी है कि लोग अपने घरों में जरूरीत सामान जैसे राशन आदि भरकर रख लें. इससे उन्हें आने वाले दिने मौसम के बिगड़े मिजाज से निपटने में आसानी होगी. मौसम के इस तरह करवट लेने और सड़कों के सैलाब बनने से एक बार फिर लोगों के लिए लॉकडाउन जैसी स्थिति बन गई है. लोगों को जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है. 

Advertisment

टला चक्रवाती तूफान का खतरा

गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ के बीच एक बड़े चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा था, जो फिलहाल टल गया है. तूफान ने अपनी दिशा बदल दी है और अब इसके पाकिस्तान में टकराने की संभावना जताई गई है. 

यह भी पढ़ें - हजारों रुपए के चालान एक झटके में होंगे माफ, जानें ये आसान तरीका

Gujarat Weather Report utility gujarat weather update Gujarat Weather Today Update Latest Utility lockdown Gujarat weather Latest Utility News Gujarat Weather Forecast
Advertisment
Advertisment