Advertisment

फिर लॉकडाउन! घर में इतने दिन का स्टोर कर लें राशन, आ गई बड़ी चेतावनी

एक बार फिर लॉकडाउन की तैयार हो रही है. देश के कई इलाकों में इन दिनों हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक इस पर नजर बनाए हुए हैं. लोगों से घरों में राशन भरने की सलाह दी गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gujarat Weather Update Today 6 September 2024

Gujarat Weather: अपने घरों में आने वाले कुछ दिन के लिए राशन और जरूर सामान स्टोर कर लें. क्योंकि एक बार फिर आप लोग घरों में कैद हो सकते हैं. दरअसल मानसून के बिगड़े मिजाज ने गुजरात समेत कुछ राज्यों में जमकर कहर बरपाया है. इसकी वजह से लोग घरों में ही कैद हो गए हैं. स्कूलों, कॉलेजों के साथ-साथ निजी संस्थानों की भी छुट्टी कर दी गई है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत आने वाले कुछ दिन गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 

Advertisment

क्यों हो रही भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मौसम के मिजाज में लगातार करवट देखने को मिल रही है. गुजरात में बीते कुछ दिनों से जोरदार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. बड़े-बड़े शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक हर जगह लोग बारिश और बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - गणेश चतुर्थी से ठीक पहले सरकार का महिलाओं को तोहफा, सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

 20 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट

दरअसल बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के बाद सड़कें सैलाब बन चुकी हैं. कच्चे मकान जहां बाढ़ की चपेट में आ गए हैं वहीं शहरी इलाकों में कई घर इन दिनों जलमग्न हो गए हैं. इसको लेकर सरकार और प्रशसान भी अलर्ट मोड पर है. 

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमें मौके पर तैनात हैं. इस बीच हजारों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है और मछुआरों को समुद्र तट के करीब न जाने की हिदायत भी दी गई है. बता दें कि सौराष्ट्र से लेकर अन्य इलाकों में भी बारिश और बाढ़ ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. 

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बढ़ी मुश्किलें

गुजरात के साथ-साथ दक्षिण भारत के दो अन्य राज्य भी इन दिनों बारिश और बाढ़ की चपटे में हैं. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव की वजह से यहां जोरदार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आंध्र प्रदेश में ही अब तक बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से करीब 33 लोगों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें - BJP का ऐसा कद्दावर नेता जिसकी बीते 10 साल में लगातार कम हुई संपत्ति, अब बचे हैं 1 हजार रुपए

Advertisment

लॉकडाउन जैसे हालात

30 अगस्त से 3 सितंबर तक के भी आंध्र प्रदेश में बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखाया है. इस दौरान प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा पानी में डूबा नजर आया. खास बात यह है कि इस पूरी बारिश का 27 फीसदी हिस्सा महज 48 घंटों में ही हुआ. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर भी लोगों को जब तक जरूरी काम न हो घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है. ऐसे में भले ही यह कोरोना महामारी जैसे लॉकडाउन नहीं है लोगों को घरों में कैद रहने को तो मजबूर कर ही रहा है. 

utility imd alert Latest Utility lockdown Gujarat weather Latest Utility News Today weather report Andhra Pradesh Weatherman
Advertisment