Advertisment

स्कूल बंद, दफ्तर बंद, फिर लगेगा लॉकडाउन! IMD ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट

लॉकडाउन की डरावनी यादें अब तक लोगों के जहन में ताजा हैं. लेकिन एक बार फिर ये खतरा मंडरा रहा है. दरअसल देश के एक राज्य में स्कूल से लेकर निजी संस्थानों को बंद रखने का ऐलान किया गया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gujarat Weather IMD Issued Red Alert lockdown situation

Gujarat Weather: मॉनसून ने देश के कई राज्यों में आफत लाने का काम किया है. अपनी पूरी रफ्तार पर चल रहे मॉनसून की वजह से कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ-साथ बाढ़ जैसे हालात भी बन गए हैं. मैदान से लेकर पहाड़ों तक इन दिनों जबरदस्त बारिश की वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अभी हालात और बिगड़ने वाले हैं. खास तौर पर गुजरात में भी इन दिनों आसमानी आफत लोगों पर कहर बरपा रही है. यहां एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन रहे हैं. यानी भारी बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों को जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलने को कहा गया है. 

Advertisment

मंगलवार को भी भारी बारिश

गुजरात के कई इलाके इन दिनों मॉनसून की जोरदार रफ्तार की मार झेल रहे हैं. यहां सोमवार के बाद मंगलवार को भी सुबह से ही तेज बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के कई जिलों में बीते 24 घंटे में 14 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. प्रदेश के मोरबी जिले में मूसलाधार बारिश की वजह से लोगों की परेशानियां बढ़ गई है. सड़कें यहां सैलाब बन चुकी हैं और यातायात पूरी तरह चरमरा गया है. 

यह भी पढ़ें - UPI हुआ कल की बात, अब आ गया ULI

स्कूल और दफ्तर भी बंद

गुजरात में भारी बारिश के चलते अब तक 3 लोगों के मौत की खबर सामने आ चुकी है. वहीं मूसलाधार बारिश के बीच स्कूलों कुछ निजी संस्थानों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं लोगों से जब तक बहुत जरूरी काम न हो घर से बाहर न निकलने की भी अपील की गई है. यानी इस दौरान एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. 

13 जिलों में रेड अलर्ट

गुजरात में मॉनसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है. इस बीच आईएमडी की ओर से सबसे बड़ा यानी रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. गुजरात के एक दो नहीं बल्कि 13 जिलों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट का मतलब है बहुत भारी बारिश होना. यही वजह है कि प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है. मछुआरों से भी समुद्री तट पर न जाने की हिदायत दी गई है. इसके अलावा कई जिलों में NDRF-SDRF की टीम तैनात कर दी गई है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके. 

Advertisment

अगले हफ्ते तक रहेगी ऐसी स्थिति

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक आने वाले हफ्ते यानी अगस्त के अंतिम दिनों और सितंबर की शुरुआत में भी गुजरात के कई इलाकों में जोरदार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. 

यह भी पढ़ें - UPS को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कौन कर्मचारी ले सकेंगे पेंशन का लाभ

मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण गुजरात में ही अब तक औसत वार्षिक बारिश से करीब 105 फीसदी ज्यादा वर्षा दर्ज की जा चुकी है. यही नहीं गुजरात के साथ-सात सौराष्ट्र के 8 जिलों में भी औसत बारिश से 100 फीसदी ज्यादा रेन अब तक हो चुकी है. इसके अलावा गुजरात के बाकी सभी जिलों में भी इस बार औसत बारिश से 50 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. 



घर में भर लें जरूरी चीजें

आईएमडी की ओर से जारी अलर्ट के चलते आने वाले हफ्ते में भी गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है. ऐसे में घर में जरूरी सामान जैसे राशन आदि भर लें. क्योंकि अगर बाढ़ जैसे हालात बने तो इनके लिए काफी दिक्कत हो सकती है. 

Gujarat Weather Report Gujarat Weather Today Update imd alert lockdown Heavy rainfall alert Gujarat Weather Forecast
Advertisment
Advertisment