Advertisment

फिर लॉकडाउन लगेगा! अब तक 7 की मौत, IMD का बड़ा अलर्ट

देश के इस इलाके में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है और कई निजी संस्थान भी बंद हो गए हैं. दरअसल बीते कुछ दिनों से यहां भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Lockdown Again In Gujarat Heavy Rainfall Alert

Gujarat Weather: देशभर में इन दिनों मॉनसून अपने पीक पर है. कुछ राज्यों में हालात बहुत ज्यादा खराब हो चुके हैं. खास तौर पर गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. यहां के कई इलाके इन दिनों जलमग्न हो चुके हैं. यही नहीं ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी इलाकों में सड़कें सैलाब का रूप ले चुकी हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से सबसे बड़ा अलर्ट यानी चेतावनी जारी कर दी गई है. प्रदेश के एक दो नहीं बल्कि 23 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है आने वाले दिनों में प्रदेश के कई इलाके मूसलाधार बारिश की चपेट में आ सकते हैं. यही वहज है कि लोग इसे एक बार फिर लॉकडाउन की तरह देख रहे हैं. 

Advertisment

घर से बाहर न निकलने की सलाह

मौसम के बिगड़ते मिजाज के बीच आईएमडी की ओर से एक और बड़ी सलाह लोगों को दी गई है. लोगों को जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है. क्योंकि कई इलाकों में हालात काफी बिगड़ चुके हैं. यही नहीं मछुआरों को भी समुद्र तट में न जाने की सलाह दी गई है. 

यह भी पढ़ें - अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीतम हो जाएगी आधी, नितिन गडकरी ने कर दी बड़ी घोषणा!

अब तक 7 लोगों की मौत 

गुजरात में बारिश और बाढ़ के बिगड़े हालातों के बीच अब तक 7 लोगों के  मारे जाने की भी खबर सामने आ चुकी है. वहीं 15 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों ले जाया गया है. यही नहीं 300 से ज्यादा लोगों को बाढ़ की चपेट में आने के बाद बचाया जा चुका है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी मुस्तैदी से तैनात हैं. लेकिन बारिश ने पूरा जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है. 

बचाव अभियान में 6 टुकड़ियां तैनात

मौसम के बिगड़ते मिजाज के बीच प्रदेश सरकार की ओर से बचाव एवं राहत अभियान चलाए जा रहे हैं. इसके तहत एक दो नहीं बल्कि 6 विशेष दलों की टुकड़ियां अलग-अलग स्थानों पर तैनात की गई हैं. वहीं एनडीआरएफ की 14 प्लाटून और एसडीआरएफ की 22 टीमों को आपदा प्रबंधन के तहत मुस्तैद किया गया है. 

कहीं गिरी दीवार तो कहीं पेड़ों ने लोगों को डराया

गुजरात में न सिर्फ भारी बारिश और बाढ़ ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं बल्कि तेज हवाओं का भी बुरा असर देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में दीवार ढहने की घटनाएं भी सामने आई हैं. जबकि कुछ इलाकों में पेड़ों के गिरने से भी भारी नुकसान की जानकारी मिल रही हैं. बता दें सोमवार से ही लगातार प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश का दौर जारी है. 

Advertisment

अकेले वडोदरा शहर से ही 8 हजार से ज्यादा लोगों को भारी बारिश के बाद सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है. जबकि पंचमहल से 4 हजार और अन्य इलाकों से 12 हजार लोग विस्थापित किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें - Gold Rate: औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, सिर्फ 21500 रुपए तौला करें खरीदारी

बहरहाल गुजरात में इन दिनों मौसम का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है और लोगों से घरों में जरूरी सामान भरने की सलाह दी गई है ताकि अगले कुछ दिनों तक वह घर से न निकल पाएं तो उन्हें दिक्कत न आए. बता दें कि लॉकडाउन की तरह ही लोगों को फिलहाल बहुत जरूरी काम न होने तक घरों में रहने को कहा गया है. 

Gujarat Weather Report Lockdown Update Gujarat Weather Today Update imd alert Gujarat weather lockdown heavy rainfall Gujarat Weather Forecast
Advertisment