Advertisment

अब लोन लेने पर नहीं देना होगा ब्याज, बस इस बात का रखें ध्यान, सरकार ने खत्म कर दी चिंता

सरकार की ओर से आम जनता के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाओं को शुरू किया जाता है. इसमें महिलाओं से लेकर पुरुषों और बच्चों के लिए भी कई योजनाएं शामिल होती हैं.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Interest Free Loan for Students
Advertisment

Guruji Studend Credit Card: सरकार की ओर से आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का मकसद हर वर्ग के लोगों को सशक्त बनाना है. जीवन को सरल और सहज बनाना है. यही वजह है कि सरकार सबको ध्यान में रखते हुए योजनाओं की शुरुआत करती है. आमतौर पर जब भी हम कोई काम करना चाहते हैं तो हमें धन की आवश्यकता होती है. यहां तक कि बच्चों की पढ़ाई के लिए भी हमें अच्छा खासा धन लगता है. ऐसे में सरकार ने ऐसे लोगों की चिंता खत्म कर दी है जिन्हें लगता है कि लोन लेने पर उन्हें मोटा ब्याज देना होगा. क्योंकि अब आप ऋण ले रहे हैं तो आपको किसी तरह का ब्याज नहीं चुकाना होगा. है न काम की बात. आइए जानते हैं कि इसस योजना से जुड़ी हर जरूरी जानकारी. 

Advertisment

क्या है ब्याज मुक्त लोन सुविधा



अगर आप भी ब्याज मुक्त लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. दरअसल ऐसा सिर्फ कुछ चुनिंदा योजनाओं के तहत ही होता है. इनमें से एक है गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना. जी हां इस योजना के तहत लोन लेने पर आपको ब्याज नहीं चुकाना होता है. 

यह भी पढ़ें - मोदी सरकार ने पलभर में खत्म कर दी बड़ी समस्या, अब मिलेगा 18 माह का एरियर! कर्मचारियों में जश्न का माहौल

Advertisment

किन बातों का रखना होगा ध्यान



Guruji Studend Credit Card योजना के तहत आपको एक निश्चित रकम तक लोन लेने पर ही ब्याज नहीं चुकाना होता है. ये निश्चित रकम है चार लाख रुपए. जी हां अगर आपने चार लाख रुपए तक का लोन लिया है तो आपको इसके लिए किसी भी तरह का ब्याज चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

उच्च शिक्षा के लिए शानदार योजना

Advertisment



आमतौर उच्च शिक्षा के लिए छात्रों के पास धन का अभाव हो जाता है. ऐसे में सरकार ने ऐसे ही बच्चों के लिए इस खास योजना की शुरुआत की है. इस योजना की शुरुआत झारखंड की सरकार की ओर से की गई है. इसमें स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन के लिए लोन ले सकते हैं. हालांकि 4 लाख तक के लोन पर ब्याज माफ है. इससे अधिक राशि लेने पर ब्याज चुकाना होता है. 

क्या है गुरुजी स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना



इस योजना की शुरुआत झारखंड सरकार की ओर से की गई है. इस योजना में छात्रों को 1 से 15 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाता है. हालांकि 4 लाख तक के लोन पर इंटरेस्ट नहीं वसूला जाता है. लेकिन इससे अधिक राशि पर एक निश्चित ब्याज दर के तहत लिया जाता है. 

Advertisment

इस योजना का मकसद



झारखंड सरकार की गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान छात्रों को उनकी मंजिल तक पहुंचाना है. ऐसे स्टूडेंट्स की मदद करना है जो धन के अभाव में ज्यादा पढ़ नहीं पाते. बता दें कि इस योजना के तहत 15 लाख रुपए चुकाने के लिए स्टूडेंट्स को 15 वर्ष तक का समय दिया जाता है. 

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

Advertisment



इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को झारखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है. अन्य राज्य के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. इसके साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी होना चाहिए. जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता, ईमेल आईडी, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र जैसी जरूरी जानकारियां भी मुहैया कराना होती हैं. 

यह भी पढ़ें - बड़ी आफत! घरों से निकलना होगा मुश्किल, स्टॉक कर लो जरूरी चीजें, रेड अलर्ट जारी

कहां औऱ कैसे करें आवेदन



इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सरकार की ओर से शुरू की गई एक आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होता है. इस वेबसाइट का पता है...https://gscc.jharkhand.gov.in/. यहां जाकर उम्मीदवार खुद को पंजीकृत करते हैं इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां भरकर खुद इस योजना के तहत योग्य साबित करते हैं. योग्य साबित होने पर सरकार की ओर से इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. 

jharkhand news live Jharkhand student loan Jharkhand news today Guruji Student Credit Card Yojana interest-free loans interest free loan to farmers jharkhand-news Jharkhand news update
Advertisment
Advertisment