Advertisment

गणेश चतुर्थी से ठीक पहले सरकार का महिलाओं को तोहफा, सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

अगर आप भी महंगे एलपीजी सिलेंडर से परेशान हो चुके हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. गणेश चतुर्थी के त्योहार से ठीक पहले सरकार ने सस्ते सिलेंडर का तोहफा गृहणियों को दिया.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
LPG Cylinder Price Down

LGP Cylinder: आम जनता के लिए सरकार की ओर से लगातार कदम उठाए जाते हैं. समय-समय पर योजनाओं के जरिए विभिन्न वर्गों का ध्यान रखा जाता है. कुछ स्कीम ऐसी भी होती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए वरदान साबित होती हैं. इसमें केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सभी का योगदान शामिल रहता है. कुछ ऐसा ही गणेश चतुर्थी से ठीक पहले एक तोहफा सरकार ने महिलाओं को दिया है. इसके तहत अब गृहणियों को सिर्फ और सिर्फ 500 रुपए में ही एलपीजी सिलेंडर मिल जाएगा. 

Advertisment

कैसे मिलेगा सस्ता एलपीजी सिलेंडर

त्योहार से पहले सरकार की ओर से बड़ा तोहफा गृहणियों को दिया गया है. दरअसल आप भी सस्ता एलपीजी सिलेंडर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका हरियाणा का निवासी होना अनिवार्य है. दरअसल ये योजना हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई है. इसके तहत 46 लाख परिवारों को 500 रुपए में ही एलपीजी सिलेंडर दिए जाने की बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें - Credit Card: अब क्रेडिट कार्ड धारकों की आई मौज, RBI ने दी मनचाहा कार्ड चुनने की आजादी, मिलेंगे अहम फायदे

क्या करना होगा सस्ता सिलेंडर लेने के लिए

सरकार की ओर से एक खास गृहणी पोर्टल लॉन्च किया गया है. इसके तहत अब उपभोक्ता घर बैठे अपने लिए सस्ता एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें https.//epds.haryanafood.gov.in लिंक पर पहले पंजीकरण करना होगा. इसके बाद उन्हें दिए गए फॉर्म को भरना होगा. इस फॉर्म के भरने के बाद उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और वह सस्ते LPG सिलेंडर लेने के पात्र बन जाएंगे. 

अंत्योदय योजना में भी मिलता है सस्ता सिलेंडर

बता दें कि इसके अलावा सरकार की ओर से चलाई जा रही अंत्योदय योजना के तहत भी सस्ता सिलेंडर मुहैया करवाया जाता है. इसमें एक साल में परिवार को 12 सिलेंडर दिए जाते हैं. जब भी किसी परिवार की ओर से सिलेंडर लिया जाता है सरकार की ओर से इसकी पूरी राशि उनके खाते में मुहैया करवाई जाती है. यानी 12 सिलेंडर पूरी तरह मुफ्त मिलते हैं. ऐसे लोगों को मोबाइल या फिर मैसेज के जरिए जानकारी मिलती है. 

यह भी पढ़ें - Quick Money: इस 2 रुपए के सिक्के की बात है निराली, बिना कुछ करे धरे मिल जाएंगे 9 लाख रुपए

ganesh chaturthi latest utility news today LPG Cylinder Price Fall utility Latest Utility LPG cylinder LPG Cylinder Price Latest Utility News lpg cylinder price cut LPG Cylinder Price Dropped
Advertisment
Advertisment