Advertisment

किसानों पर मेहरबान हुई ये सरकार, खरीफ फसलों के लिए प्रति एकड़ दे रही इतना बोनस, जल्द करें अप्लाई

Farmers News: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. हरियाणा सरकार किसानों पर मेहरबान हो गई है. वो खरीफ फसलों के लिए किसानों को प्रति एकड़ 2 हजार रुपये का बोनस दे रही है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Farmer News Today

Kharif Crops Bonus: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. हरियाणा सरकार किसानों पर मेहरबान हो गई है. वो खरीफ फसलों के लिए किसानों को प्रति एकड़ 2 हजार रुपये का बोनस दे रही है. राज्य में कम बारिश के मद्देनजर किसानों को उनकी खरीफ फसलों के लिए दो हजार रुपये प्रति एकड़ का बोनस देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस तरह खरीफ फसल के बोनस हेतु किसानों को 1,300 करोड़ की सहायता मिलेगी. ऐसे में सरकार का ये कदम प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी राहत बनकर आया है. 

Advertisment

सीएम सैनी ने लिया ये फैसला

हरियाणा में इस साल मई, जून और जुलाई में पिछले साल की तुलना में कम बारिश हुई थी, जिसके चलते किसानों को नुकसान उठाना पड़ा था. उनको फसलों में लगाई गई लागत भी नहीं मिल पाई थी. इससे प्रदेश के किसान काफी परेशान थे. सरकार ने किसानों की इस परेशानी को समझा और उनको आर्थिक राहत देने का फैसला (Big Relief For Farmers) लिया. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. 

ये भी पढ़ें: Manish Sisodia Bail: जमानत पर बाहर आने के बाद ये काम नहीं कर पाएंगे मनीष सिसोसिया, जानें- कोर्ट ने क्या रखीं शर्तें

किन फसलों के लिए मिलेगा बोनस

किसानों को ये बोनस खरीफ फसलों के लिए दिया जाएगा. मुख्यतौर से इन फसलों में फूलों, फलों और सब्जियों शामिल हैं. साथ ही कुछ अन्य खरीफ फसलों के लिए किसानों के ये बोनस दिया जाएगा. हरियाणा सरकार के ऐलान के बाद किसानों को प्रति एकड़ बोनस के रूप में दो हजार रुपये दिए जाएंगे. 

जरूर पढ़ें: राज्यसभा में जया बच्चन ने ऐसा क्या कह दिया, जो भड़क गए सभापति जगदीप धनखड़, बोले- ‘बर्दाश्त नहीं करूंगा’

हालांकि, सैनी सरकार ने प्रति एकड़ 2000 रुपये बोनस देने का ऐलान किया. इसका मतलब ये नहीं है कि जिन किसानों (Haryana  Farmers News) के पास एक एकड़ से कम भूमि है, उनको ये बोनस नहीं मिलेगा.  अगर किसी किसान के पास एक एकड़ से कम जमीन है, तो भी उसे 2,000 रुपये दिए जाएंगे. राज्य सरकार के इस कदम पर प्रदेश के हजारों किसानों ने खुशी जताई है. 

बोनस के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन

कम बारिश के चलते जिन किसानों को अपनी खरीफ फसलों के लिए नुकसान उठाना पड़ा है. उनको जल्द ही सरकार के पोर्टल  fasal.haryana.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराकर बोनस के लिए अप्लाई करना होगा. किसानों को 15 अगस्त तक ‘मेरी फसल, मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Government Scheme: हर महीने पैसों की होगी बारिश, खटाखट अकाउंट में आएंगे 35 हजार, बस करना होगा ये काम!

Haryana News In Hindi Haryana haryana news today CM Nayab Singh Saini Haryana news Update farmers news in hindi big relief for farmers Haryana News farmers news farmers Nayab Singh Saini sarkar Haryana CM Nayab Singh Saini Haryana next CM Nayab Singh Saini nayab singh saini cm
Advertisment