Advertisment

15 अगस्त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान- माफ किया किसानों का कर्ज

किसान देश का अन्नदाता है, इसके साथ ही देश में 70 प्रतिशत आबादी किसानों या खेतीबाड़ी के काम से जुड़े लोगों की है, ऐसे में किसानों का कर्ज माफ होना उनके लिए बड़ी राहत की बात है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
किसानों का कर्ज माफ

किसानों का कर्ज माफ

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की बेहतरी और आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. इन योजना से सरकार का आशय देश के अन्नदाता की आर्थिक स्थिति की सुद्रढ़ करना है. सरकार डीबीटी के माध्यम से योजनाओं का पैसा सीधा किसानों के खाते में भेजते ही. यह बताने की जरूरत नहीं है कि कई सरकारें किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए उनका लोन तक माफ कर चुकी हैं. इस क्रम में अब हरियाणा सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  बांग्लादेश छोड़ने के बाद शेख हसीना को लगा एक और करारा झटका, आई ऐसी खबर की उड़ गए होश

किसानों के वित्त पक्षों को देखकर जो घोषणाएं

इस क्रम में हरियाणा सरकार ने किसानों के वित्त पक्षों को देखकर जो घोषणाएं की हैं, उनमें कर्जमाफी से लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी तक शामिल हैं. हरियाणा की नायब सैनी सरकार ने किसानों का लगभग 133 करोड़ रुपए कर्ज माफ करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपनी घोषणा में कहा कि सरकार प्राकृतिक आपदाओं के चलते पिछले साल किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में सरकार ऐसे किसानों को 137 करोड़ रुपए का कर्ज देगी. 

यह खबर भी पढ़ें-  भारत में कैसी कटी Sheikh Hasina की रात? अब कौन सा देश होगा अगला ठिकाना

सरकार ने एमएसपी पर खरीदी जाने वाली फसलों की लिस्ट में भी इजाफा किया

न्यूनतम समर्थन मूल्य की बात करें तो हरियाणा सरकार ने एमएसपी पर खरीदी जाने वाली फसलों की लिस्ट में भी इजाफा किया है. सैनी सरकार ने अब 14 की बजाए 24 फसलों के एमएसपी पर खरीदने की घोषणा की है. हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर 10 नई फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है. 

यह खबर भी पढ़ें-  तख्तापलट के बीच Bangladesh की जेल से निकल भागा ऐसा आतंकी, टेंशन में भारत!

सरकार ने किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की

यही नहीं हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में किसानों को नलकूप मोटर खरीदने में भी मदद करना है. इसके लिए सरकार ने तीन सितारा ट्यूबवेल मोटर बेचने वाली कंपनियों का पैनल बनाया है. 

farmer waive loan agriculture loan waiver farmers waiver electricity bill waive Farmer Loan Waiver Farm Loan Waive Off bills will be waived debt waiver scheme Farmer Loan Waive Off Complete Loan Waiver Farmer Debt waiver Debt Waiver farmers debt waiver farmer loan waive debt waiver of farmers Debt waive off farmers loan waiver
Advertisment
Advertisment