Advertisment

सुबह-सुबह आई दिल खुश कर देने वाली खबर, मोदी सरकार ने जनता के लिए खोल दिया खजाने का मुंह, अब आराम से कटेगी जिंदगी

Government Scheme: इन दिनों केन्द्र व राज्य सरकारें हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ योजना जरूर लेकर आ रही हैं. यहां जिस योजना की बात हो रही है वैसे तो वह पुरानी है. लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार ने इसमें बड़ा अपडेट किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM MODI12

Government Scheme: इन दिनों केन्द्र व राज्य सरकारें हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ योजना जरूर लेकर आ रही हैं. यहां जिस योजना की बात हो रही है वैसे तो वह पुरानी है. लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार ने इसमें बड़ा अपडेट किया है. अपडेट के बाद 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी योजना का लाभ उठा सकेंगे. जी हां यहां बात हो रही है सरकार की महत्वकांशी योजना आयुषमान भारत कार्ड की. अभी तक सिर्फ 70 साल के लोग ही इस सुविधा का लाभ ले सकते थे. लेकिन अब 70 साल के बाद के लोगों को भी योजना से जोड़ने की प्लानिंग सरकार की है.  यानि जीवनभर आप सुविधा  का लाभ लेकर अपना उपचार योजना के तहत करा सकते हैं. आइये जानते हैं अपडेट की ज्यादा बातें..

Advertisment

यह भी पढ़ें: EV खरीदने के लिए अब नहीं होगी सोचने की जरूरत, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, आधी हो जाएगी कीमत

जानें क्या हुई घोषणा

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना से जुड़कर आज देश के करोड़ों लोग लाभ ले रहे हैं. ताजा खबर के मुताबिक अब आयुष्मान भारत योजना में अब 70 साल और इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को जोड़ा जा रहा है. योजना के तहत कोई भी कार्ड धारक प्रति साल साल 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज का लाभ ले सकेंगे. इसके अलावा इन नागरिकों को अपने लिए हर साल 5 लाख रुपये का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा और इसे उन्हें अपने परिवार के साथ साझा भी नहीं करना होगा. आपको बता दें कि अभी आयुष्मान योजना के तहत सिर्फ 70 साल तक के ही लोगों को रखा गया था. इसके अलावा पहले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग, जो लोग निराश्रित या फिर आदिवासी हैं, वो लोगों को ही योजना का हिस्सा बनाया गया था. 

ऐसे करें आवेदन

अगर आपकी भी उम्र 70 साल या उससे अधिक है या आप योजना के लिए पात्र हैं तो ऐसी स्थिति में आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होता है. साथ ही यहां पर जाकर आपको संबंधित अधिकारी से मिलना होता है. अपने पेपर जमा करने होते हैं. इसके बाद विभागीय अधिकारी आपके डॅाक्यूमेंट्स की जांच करते हैं. जिसके बाद आपको आगे के प्रोसेस के लिए गाइड किया जाता है. 

 

 

 

PM modi Latest Utility utility
Advertisment
Advertisment