Advertisment

लो आ गई एक और बुरी खबर, इन करोड़ों लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन! फाइल हुई तैयार

Free Ration Scheme: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने देशभर में लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों का डाटा तैयार किया है. जो फर्जी तरीके से योजन का लाभ ले रहे थे. सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द सरकार इन सभी के राशन कार्डों को रद्द करने की तैयारी कर रही है

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
Free-Ration25
Advertisment

Free Ration Scheme:  अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने देशभर में लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों का डाटा तैयार किया है. जो फर्जी तरीके से योजन का लाभ ले रहे थे. सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द सरकार इन सभी के राशन कार्डों को रद्द करने की तैयारी कर रही है. क्योंकि ये करोड़ों लोग पात्रता की अनदेखी करते हुए योजना का लाभ ले रहे थे. इसके अलावा इन दिनों पूर्ति विभाग राशन कार्ड की ईकेवाईसी के लिए लोगों से अपील की है. हर जिले में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. ऐसे लोगों को भी फ्री राशन के लाभ से वंचित किया जाएगा..

Advertisment

यह भी पढ़ें : आ गई बड़ी खुशखबरी, मुफ्त में मिलेगा 100 गज प्लाट, घर बनाने को लोन भी देगी सरकार, खुशी से झूमें लोग

इन कार्डों को रद्द करने की तैयारी

आपको बता दें कि वर्तमान में देश के अंदर लगभग 80 लाख लोग फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इनमें करोड़ों लोग ऐसे भी जो अपात्र होते हुए  भी सालों से योजना का लाभ ले रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हर राज्य में लाखों ऐसे लोगों की संख्या है. जिसके बाद सरकार ने राशन कार्डों की ईकेवाईसी भी शुरू कराई है. इन अपात्र लोगों में टैक्सपेयर्स होने के बावजूद भी फ्री राशन योजना का लाभ पाने वालों की संख्या सबसे अधिक बताई जा रही है. ऐसे ही राशन कार्ड धारकों को चिंहित करने का काम किया जा रहा है. ताकि योजना से फर्जीवाड़ा खत्म किया जा सके.. 

Advertisment

ये 9 चीजें भी मिलेंगी फ्री

 

गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल हैं.  आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई अन्य चीजों को इसमें शामिल करने की बात चल रही है. सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने के लिए और उनके खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है.  इससे लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ भी बेहतर होगी. सभी कोटेदारों को इसके निर्देश दे दिये गए हैं. साथ ही आपूर्ती विभाग के अधिकारियों को योजना का क्रियान्व्यन ठीक से कराने के निर्देश भी जारी किये गए हैं. ताकि लोगों कोई परेशानी न हो. साथ ही सभी पात्र लोगों को योजना का लाभ मिलता रहे.

ईकेवाईसी कराना भी जरूरी 

Advertisment

आपको बता दें कि सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश जारी किये हैं.  इसके लिए पहले तारीख 30 जून तय की गई थी. लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है.  अगर 30 सितंबर तक भी राशन कार्ड धारकों ने ईकेवाईसी नहीं कराई तो ऐसे कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है. इसलिए समय रहते सभी लाभार्थी राशन कार्ड की ईकेवाईसी जरूर करा लें. अन्यथा योजना से वंचित किये जा सकते हैं. 

latest utility news today utility Free Rationbreaking news Free Ration atm machine Latest Utility Latest Utility News Free Ration
Advertisment
Advertisment