Advertisment

लो आ गई टोल टैक्स को लेकर बड़ी खबर, जानें आम आदमी पर क्या पड़ेगा असर

Toll Tax News: अगर आप भी वाहन लेकर हाईवेज से गुजरते हैं साथ ही टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से कटता रहता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब सरकार ने टोल टैक्स को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
tol tax
Advertisment

Toll Tax News: अगर आप भी वाहन लेकर हाईवेज से गुजरते हैं साथ ही टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से कटता रहता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब सरकार ने टोल टैक्स को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही सरकार का यह फैसला लागू हो जाएगा. आपको बता दें कि अब आपको पहले ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. हालांकि ये फैसला केवल यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरने वालों के लिए ही होगा. 1 अक्टूबर से वाहन चालकों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरना महंगा सौदा साबित होगा. आइए जानते हैं अब आपको कितना पैसा ज्यादा चुकाना होगा...  

Advertisment

यह भी पढ़ें : खुशखबरी : दिन निकलते ही आई बड़ी खुशखबरी, हर खाते में जमा होंगे 2500 रुपए, जश्न का माहौल

जेब पर पड़ेगा भारी 

आपको बता दें कि यमुना एक्स्प्रेसवे पर दो वर्ष बाद टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इससे पहले वर्ष 2021-22 में टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई थी. दरअसल इस रूट पर मथुरा, आगरा समेत कई बड़े तीर्थ स्थल पड़ते हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान कई सीमाएं भी इस रूट से जुड़ती है लिहाजा इस रोड रोजाना बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही रहती है. टोल टैक्स बढ़ाए जाने से लाखों लोगों को सीधा असर दिखाई देगा. कई बार दिल्ली औस इससे आस-पास के लोग वीकेंड पर मथुरा, वृंदावन यहां तक आगर तक यात्रा करते हैं. ऐसे में इस बढ़ोतरी के लिए इन लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ता दिखाई दे रहा है. 

Advertisment

बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला 

जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण बोर्ड की गुरुवार को हुई 82वीं बैठक में इस बात का फैसला लिया गया था. दो वर्ष अब टोल टैक्स बढ़ाया जाना चाहिए. ये वृद्धि जेपी इंफ्राटेक की ओर से 2022-23 में दिए गए प्रस्ताव की दरों को ही आगे बढ़ाई जाएगी. यमुना एक्सप्रेस वे कितना महत्वपूर्ण और क्राउड से भरा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां हर दिन 35000 से ज्यादा वाहन गुजरते हैं. यहां दो पहिया वाहनों को 3.25 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल चुकाना होता है. जबकि भारी वाहनों के लिए यह दर 8.45 रुपए है. बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे कुल 165 किलोमीटर लंबा है. 

toll tax Free toll tax Highways Toll tax MCD Toll Tax Scam Eletronics Toll Tax
Advertisment
Advertisment