Advertisment

घर खरीदने वालों की आई मौज, मोदी सरकार ने टैक्स को लेकर दे दी बड़ी छूट

घर खरीदने का बना रहे हैं मन तो हो जाइए खुश क्योंकि मोदी सरकार देने जा रही है सबसे बड़ा तोहफा, अब मकान खरीदना होगा और भी आसान. बस करना होगा ये काम.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Modi government has given a big tax rebate to Home Buyers

प्रॉपर्टी खरीदने का सपना कौन नहीं देखता, लेकिन कई बार सरकारी नियमों या फिर धन के अभाव में लोग अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. बीते कुछ वक्त में प्रॉपर्टी के दामों में काफी तेजी देखने को मिली है. देश के हर हिस्से में प्रॉपर्टी के दाम काफी तेजी से बढ़े हैं. हालांकि इस बार के बजट में प्रॉपर्टी को लेकर वित्त मंत्री के भाषण ने घर खरीदारों और किराए पर घर लेने वालों की थोड़ी चिंता जरूर बढ़ा दी थी, लेकिन अब मोदी सरकार  ने इसको लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब घर खरीदने वालों की मौज आ जाएगी. आइए जानते हैं कि आखिर मोदी सरकार ने ऐसी क्या बड़ी छूट दी है जिससे घर खरीदना एक बार फिर आसान हो जाएगा. 

Advertisment

घर खरीदने वालों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा

मोदी सरकार ने मकान लेने की इच्छा रखने वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है.  सरकार ने रियल एस्टेट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स में बदलाव करने की तैयारी कर ली है. यानी  घर खरीदने के इच्छुक लोगों को एक बार फिर से इंडेक्सेशन का विकल्प दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - Explainer: घर किराए पर लेना या खरीदना, बजट के बाद क्या है फायदे का सौदा?

मंगलवार को सरकार ने रियल एस्टेट संपत्तियों पर पूंजीगत लाभ कर मामले में एक बड़ा फैसला लेते हुए अब करदाताओं को राहत देने का प्रस्ताव रखा है. इस प्रस्ताव के तहत अब संपत्ति के स्वामी यानी मालिक के पास पूंजीगत लाभ पर 20 फीसदी या फिर 12.5 फीसदी कर की दर में से कोई एक चुनने का विकल्प होगा. 

इस फैसले को घर खरीदारों के लिए वरदान की तरह माना जा रहा है. क्योंकि  इस विकल्प के जरिए एक बार फिर पुरानी दरों पर ही लोग मकान खरीद पाएंगे.  वित्त विधेयक, 2024 में इस संशोधन का ब्योरा लोकसभा सदस्यों को वितरित भी कर दिया गया है. 

ये है सरकार का प्रस्ताव

संशोधित प्रस्ताव के अनुसार, 23 जुलाई, 2024 से पहले घर खरीदार कोई भी शख्स या हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) मुद्रास्फीति के प्रभाव को शामिल किए बिना 12.5 फीसदी की नई कर योजना का चयन कर सकता है.

इसके अलावा, उनके पास पुरानी योजना के तहत इंडेक्सेशन के साथ 20 फीसदी कर का विकल्प भी उपलब्ध रहेगा. ऐसे में इन दोनों विकल्पों में से जिस पर कम टैक्स बनेगा खरीदार उसका पेमेंट कर सकता है. 

बता दें कि बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 पेश करते समय संपत्ति की बिक्री से होने वाले इंडेक्सेशन लाभ को हटाने और कर को 12.5 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा था.

Advertisment

इस निर्णय के कारण विभिन्न वर्गों में असंतोष की भावना पैदा हुई थी और लोगों की प्रॉपर्टी खरीदने में रुचि कम होने लगी थी. ऐसे में सरकार के विकल्प वाले फैसले से न सिर्फ खरीदारों की मौज आ जाएगी बल्कि रियल एस्टेट को भी बड़ा बूम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें - इस साल घर खरीदने वाले लोगों को लग सकता है बड़ा झटका, जानें वजह

House Rent utility Business News Modi Government Home Lone real estate Property Tax budget 2024 real estate
Advertisment
Advertisment