Advertisment

अग्निवीरों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, दौड़ी खुशी की लहर

अग्निपथ योजना को लेकर लगातार सरकार की ओर से अपडेट किए जा रहे हैं. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से अग्निवीरों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है. इस ऐलान से हर तरफ खुशी की लहर दौड़ गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Amit Shah Big Announcement For Agniveer

Agnipath Scheme: सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई अग्निपथ योजना को लेकर कई युवाओं में नाराजगी थी. इस नाराजगी का असर बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी के उठाना भी पड़ा था. हरियाणा में पार्टी को 10 में से महज 5 सीट पर ही संतोष करना पड़ा था. लेकिन अब केंद्र सरकार और बीजेपी युवाओं के लिए शुरू की गई इस खास योजना को लेकर लगातार अपडेट कर रही है. इसी कड़ी में अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद अग्निवीरों में खुशी की लहर दौड़ गई है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

Advertisment

अग्निवीरों को लेकर क्या है अमित शाह का ऐलान



केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए एक बहुत बड़ा ऐलान कर डाला. दरअसल सेना से आने वाले हर अग्निवीर को लेकर केंद्र सरकार की ओर से नौकरी दिए जाने का ऐलान किया गया है. अमित शाह ने कहा कि देश में अग्निवीरों के लिए 20 फीसदी रिजर्वेशन भी कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - मुफ्त बिजली योजना में बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इतने दिन में मिल जाएगा लाभ, खुशी से उछले लोग

Advertisment

हर अग्निवीर को मिलेगी नौकरी



अमित शाह के ऐलान के मुताबिक देश के हर अग्निवीर को नौकरी जरूर मिलेगी. 20 फीसदी आरक्षण से जो अग्निवीर बच जाएंगे उन्हें हरियाणा में ही नौकरी दी जाएगी. ऐसे में हर अग्निवीर की नौकरी पक्की है. 

क्या है अग्निपथ योजना

Advertisment



बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का मकसद ज्यादा से ज्यादा युवाओं देश सेवा के लिए प्रेरित करना और उनका उज्जवल भविष्य तैयार करना था. इस योजना में सिर्फ चार वर्ष के लिए सैनिकों की भर्ती करने का प्रावधान किया गया. 

इसके साथ ही इसमें 25 फीसदी को नियमित सेवा में बनाए रखने का भी प्रावधान है. इस योजना के तहत जिन लोगों को भर्ती किया जाएगा उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा. हालांकि इसकी लॉन्चिंग के साथ ही इसका देश के कई हिस्सों में विरोध भी शुरू हो गया. राजनीतिक दलों ने इस योजना में कमियों को लेकर सवाल उठाए थे. इसके बाद से ही सरकार इस पर लगातार अपडेट भी कर रही है. 

अग्निपथ योजना का क्या है फायदा

Advertisment



दरअसल इस योजना का भारत सरकार के लिए सबसे बड़ा मकसद अपनी आर्मी को हमेशा जवान रखना है. जिस तरह युवाओं को महज चार वर्ष के लिए सैनिक के तौर पर भर्ती दी जाएगी उससे हर वक्त सेना में जवान लोग रहेंगे जो किसी भी मोर्चे पर डंटे रहने में सक्षम होंगे. सरकार का मानना है कि युवाओं से भरी आर्मी की क्षमता किसी भी जंग में बहुत कारगर होती है. 

यह भी पढे़ं - भारी आफत का अलर्ट, Lockdown जैसे होंगे हालात, सड़कें हो जाएंगी सूनी, विभाग की चेतावनी

दौड़ी खुशी की लहर

Advertisment



इसके साथ अग्निवीरों के लिए 25 फीसदी आरक्षण आर्मी के लिए है जबकि अन्य 75 फीसदी सिविल सेवा में जा सकते हैं. यही नहीं चार वर्ष बाद उन्हें एक मोटी रकम भी सरकार की ओर से दी जाएगी. बहरहाल अमित शाह के अग्निवीरों को नौकरी दिए जाने के ऐलान के बाद से ही इस योजना से जुड़े या जुड़ने वालों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

agniveer 4 years Agniveers about Agniveers utility haryana assembly election 2024 Latest Utility Agniveer Agnipath Scheme Latest Utility News Haryana Assembly Election amit shah Haryana Assembly Election Result Haryana Assembly Election Date 2024
Advertisment
Advertisment