Advertisment

मकान मालिक हो जाएं अलर्ट! किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर

आप भी अपना घर किराए पर देने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए यह एक बड़े काम की खबर है. क्योंकि अब मकान मालिक आसानी से अपना घर किराए पर नहीं दे पाएंगे.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Big News For House Holders can not be give Home on Rent
Advertisment

Home Rent: मकान मालिकों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल मकान मालिक और किराएदारों के बीच विवाद कोई नई बात नहीं है. लेकिन इस बीच सरकार का एक बड़े फैसले ने मकान मालिकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बता दें कि देशभर में कई लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बड़े शहरों की तरफ जाते हैं. कोई पढ़ाई तो कोई काम की तलाश में. ऐसे में ज्यादातर लोग किराए के मकानों में ही रहते हैं. लेकिन अब सरकार के नए नियम के मुताबिक मकान मालिक घर आसानी से किराए पर नहीं दे पाएंगे. 

क्यों किराए पर मकान नहीं दे पाएंगे मकान मालिक


मकान मालिकों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. इस कदम की वजह से ही हाउस होल्डर्स मुश्किल में आ गए हैं. दरअसल मकान मालिक टैक्स को लेकर काफी झोल करते थे. टैक्स बचाने के लिए रेंट अग्रीमेंट तक साइन नहीं कराए जाते थे. जो सरकार के लिए नुकसान का सौदा साबित हो रहा था. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी Ayushman Bharat Scheme पर आया बड़ा अपडेट, जानकर खुशी से झूम उठेंगे

ऐसे बढ़ेगी मकान मालिक की मुश्किल


इस बार बजट में ही सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया था. इसके तहत मकान मालिक आसानी से अपना टैक्स नहीं बचा पाएंगे. मकान मालिकों को किराए के घर से ली गई राशि पर भी टैक्स चुकाना होगा. मकान मालिकों को अपने मकान से हो रही आय को इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी के तौर पर दिखाना होगा. 

क्या है इनकम फ्रॉम प्रॉपर्टी


इनकम फ्रॉम प्रॉपर्टी से मतलब है किसी भी शख्स को अपनी घर से हुई कमाई पर टैक्स यानी कर चुकाना होगा. आमतौर पर लोग रेंट तो ज्यादा वसूलते थे, लेकिन उसे टैक्स रिबेट के चलते 1 लाख से कम ही बताते थे. लेकिन अब मकान मालिक सरकार ने नए निमय के चलते ऐसा नहीं कर पाएंगे. इससे बड़ी संख्या में सरकार को तो फायदा होगा. लेकिन मकान मालिकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी. 

कब से लागू होगा नियम


इस नियम को सरकार ने लागू कर दिया है. यानी आगामी वित्तीय वर्ष में जब टैक्स रिटर्न की बारी आएगी तो मकान मालिकों को इसमें नए नियम के मुताबिक ही अपना टैक्स दिखाना होगा. नहीं दिखाने पर उन्हें मोटी पैनल्टी भी लग सकती है. 

मकान मालिकों को मिलेगी ये राहत


सरकार की ओर से लाए गए नए नियम के तहत मकान मालिकों को जहां अपने घर से होने वाली आय को इनकम फ्रॉम प्रॉपर्टी के तौर पर दिखाना होगा. वहीं सरकार ऐसे मकान मालिकों को टैक्स में कुछ राहत भी देगी. इसमें कमाई का 30 फीसदी तक टैक्स बचाने का मौका मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें - घरों में कैद होने की कर लो तैयारी, फिर लग रहा लॉकडाउन, अब ये आफत देगी दस्तक

utility Latest Utility News latest utility news today house tax house tax benefits house tax rules Latest Utility vastu tips for rented house rent Rental House Rental scheme rent house
Advertisment
Advertisment