Advertisment

Social Media Influencer बनना अब हुआ आसान, करें यह छोटा काम और मोटी कमाई शुरू

जब आपको वीडियो पर अच्छे व्यूज आने लगते हैं और सब्सक्राइबर्स का बैकअप भी मजबूत हो जाता है तो आप विज्ञापन के जरिए पैसा कमाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Social Media Influencer

Social Media Influencer

Social Media Influencer: पिछले कुछ सालों में ही Facebook, Instagram और Youtube समेत लोगों को कुछ ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मिले हैं, जिन्होंने उनकी पूरी जिंदगी को पलट कर रख दिया है. खासकर कोरोना काल में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों के लिए वरदान साबित हुए हैं. यह सोशल मीडिया की ही देन है कि लॉकडाउन के इन दो-तीन सालों में देश में कुछ ऐसे Social Media Influencer निकलकर आए हैं, जिनको पहले शायद कोई भी पहचानता भी नहीं था. आज ये ट्यूबर्स न केवल करोड़ों लोगों के लिए रोल मॉडल बने हैं, बल्कि लाखों-करोड़ों में खेल रहे हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  पसर जाएगा सन्नाटा और होगा पानी ही पानी... कभी नहीं देखी होगी इतनी भयंकर बारिश, क्या है मौसम विभाग Alert?

आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं?

ऐसे में अगर आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं और खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ इससे जुड़ी सारी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं. दरअसल, इन दिनों हर दूसरा शख्स फेसबुकस इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर रील्स और वीडियो बनाकर मोटी कमाई कर रहे हैं. हालांकि यह जरूरी नहीं है कि सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते ही व्यू आने लगेंगे. क्योंकि ऑनलाइन कमाई करने के लिए मेहनत और टाइम दोनों की ही जरूरत होती है. ऐसा कोई नहीं है, जिसको वीडियो शेयर करते ही रातोंरात सफलता मिल गई हो. यूट्यूबर बनने के लिए आपको फॉलोअर्स की संख्या बढ़ानी होगी और यह सब चुटकी बजाते नहीं होता. 

यह खबर भी पढ़ें- कांग्रेस ने भर दी विनेश फोगाट की झोली! दिया ऐसा ऑफर कि खुशी से झूम उठी भारतीय रेसलर

सब्सक्राइबर्स और वीडियो या रील्स पर व्यूज बढ़ाने होंगे

इसके लिए आपको सब्सक्राइबर्स और वीडियो या रील्स पर व्यूज बढ़ाने होंगे. इसके लिए सबसे पहले आपको वीडियो बेस ऐसा कंटेंट तैयार करना होगा, जो लोगों के काम का हो. कहने का मतलब यह है कि आपको लोगों की जरूरत को समझते हुए ही वीडियो कंटेंट तैयार करना होगा. इस बीच सबसे ज्यादा ध्यान में रखने की बात यह है कि आप अपनी वीडियो और रील्स लगातार पोस्ट करते रहें, उसमें 15-20 दिन का गैप नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही अगर चाहते हैं कि आपका कोई वीडियो वायरल हो जाए तो उसके लिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर पैनी नजर रखनी होगी. किस वीडियो पर कितनी रीच आ रही है, इसका भी ध्यान आपको लगातार रखना होगा. 

यह खबर भी पढ़ें- काम की खबरः क्या चांदी के बराबर हो जाएंगे सोने के रेट? मार्केट में आज फिर धड़ाम हुआ Gold

ऐसे हो जाती है कमाई शुरू

जब आपको वीडियो पर अच्छे व्यूज आने लगते हैं और सब्सक्राइबर्स का बैकअप भी मजबूत हो जाता है तो आप विज्ञापन के जरिए पैसा कमाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. अगर यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर् आपको वीडियो पर कोई विज्ञापन लगाते हैं तो आपको कमाई होना शुरू हो जाती है. 

how to become social media influencer how to be social media influencer social media influencer social media influencers
Advertisment