Advertisment

अरे वाह…रिटायरमेंट के वक्त तक आप भी जमा कर सकते हैं पांच करोड़, आज ही जान लें तरीका

ईपीएफओ सरकारी संगठन है. ईपीएफ अकाउंट की मदद से आप अपनी रिटायरमेंट के वक्त तक करोड़ों रुपये जमा कर सकते हैं. पर जानते हैं कैसे, नहीं तो आइये जानते हैं....

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
money1111

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक सरकारी संगठन है. यह प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट फंड जमा करती है. ईपीएफओ साथ में पेंशन स्कीम का फायदा भी देती है. ईपीएफ अकाउंट के तहत कर्मचारी और एम्पलायर दोनों की ओर से बराबर का योगदान दिया जाता है. इसके ऊपर सरकार सालाना ब्याज भी देती है. इससे रिटारमेंट तक कर्मचारियों के पास बड़ा अमाउंट जमा हो जाता है. 

Advertisment

अगर आप ईपीईएफओ के तहत करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं तो आइये जानते हैं, यह कैसे पॉसिबल है…

यह भी पढ़ें- Iran: ईरान में बिना हिजाब घूम रही महिलाएं, कार्रवाई से घबरा रहा प्रशासन, मोरल पुलिस को हिंसा भड़कने की आशंका

हर साल तय होता है ब्याज दर

केंद्र सरकार ईपीएफओ के लिए सालाना आधार पर ब्याज तय करती है. अभी सरकार 8.25 प्रतिशत का ब्याज दर दे रही है. ब्याज हर साल कर्मचारियों के अकाउंट में जमा किया जाता है. पीएफ में डिपॉजिट ब्याज पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है. यह फ्री स्कीम है. खास बात है कि ईपीएफओ कर्मचारियों को इमरजेंसी में पैसा निकालने की सुविधा देती है. 

यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Big Decision: 'दो दिन बाद मुख्यमंत्री पद से दूंगा इस्तीफा', अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान

कैसे मिलेगा 3, 4 और 5 करोड़ रुपये

कर्मचारी को अगर रिटायरमेंट तक तीन करोड़ पाने हैं तो कर्मचारी को 40 साल तक हर माह 8400 रुपये का योगदान देना होगा. आज की ब्याज दर के अनुसार, आपको मैच्योरिटी पर कुल 3,01,94,804 रुपये मिलेंगे. वहीं, चार करोड़ रुपये के लिए आपको हर महीने 11,200 रुपये 40 साल तक जमा करना होगा, जिसके बाद मैच्योरिटी पर आपको कुल 4,02,59,738 रुपये मिलेंगे. पांच करोड़ के लिए आपको 40 साल तक हर महीने 12 हजार रुपये जमा करना होगा. रिटयरी पर आपको कुल 5,08,70,991 रुपये मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें- Delhi: ‘अरविंद केजरीवाल अग्निपरीक्षा के लिए तैयार’, राघव चड्ढा बोले- जनता लगाएगी हमारे काम पर मुहर

कैसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस? 

Advertisment

अगर आपका मोबाइल नंबर ईपीएफ अकाउंट से जुड़ा है तो 9966044425 पर मिस्ड कॉल देकर बैलेंस चेक किया जा सकता है. इसके अलावा, आप 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG' लिखकर एसएमएस भेजकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफ के पासबुक पेज पर लॉग इन करके और उमंग ऐप से भी आप बैलेंस चेक कर सकते हैं.

 

retirement epfo Retirement Plans
Advertisment
Advertisment