Advertisment

Aadhar Card: शादी के बाद आधार कार्ड में ऐसे अपना सरनेम चेंज करवा सकती हैं महिलाएं

शादी के बाद महिलाएं अपना सरनेम चेंज करती है, लेकिन परेशानी आती है कि आधार कार्ड में सरनेम कैसे बदलवाएं, अगर आपको ऐसी परेशानी है तो पढ़ें पूरी खबर…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
aadhar card

Aadhar Card: भारत में कई प्रकार के दस्तावेज होते हैं. जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड. इन दस्तावेजों में सबसे अहम दस्तावेज है- आधार कार्ड. आधार कार्ड का आए दिन काम पड़ता रहता है. भारत के करीब 90 फीसदी लोगों के पास आधार कार्ड है. आधार कार्ड की जरुरत आपको स्कूल में एडमिशन से लेकर सरकारी योजना का लाभ लेने तक के लिए पड़ती है. ऐसे में अगर आप अपना घर बदलते हैं तो आपको आधार में एड्रेस बदलवाना पड़ता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Mandi Illegal Mosque: ‘अवैध मस्जिद के निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करेंगे’, मंडी के डिप्टी कमिश्नर ने कही यह बात

शादी के बाद महिलाएं अपने पति के घर आती हैं. वे अपने पति का सरनेम का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में महिलाओं को आधार कार्ड में अपना नाम और अपना एड्रेस बदलवाना पड़ता है. कई लोगों को यह काम बहुत भारी लगता है. लेकिन न्यूजनेशन आज आपको बताएगा आसान-सा तरीका, जिससे आप अपनी पत्नी का नाम और उसका एड्रेस बदलवा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- Mandi में अब मस्जिद को लेकर मचा बवाल, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प; वाटर कैनन का इस्तेमाल

Advertisment

ऐसे बदलवाएं एड्रेस

अगर आपको अपनी पत्नी का पता बदलवाना है तो आप उनके साथ नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाएं. वहां मौजूद ऑपरेटर से आप पता बदलने के लिए फॉर्म मांगे. फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और जो एड्रेस अपडेट करवाना है, उस बारे में जानकारी दें. आपको पति के आधार कार्ड की कॉपी एड्रेस प्रूफ के तौर पर लगानी होगी. आप साथ में मैरिज सार्टिफिकेट भी लगा सकते हैं. बायोमैट्रिक के लिए आपकी फोटो खींची जाएगी. इसके बाद कुछ ही दिनों में आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा. आप चाहें तो रजिस्टर्ड पते पर अपना नया आधार कार्ड मंगा सकते हैं या फिर उसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- S. Jaishankar: ‘मेरे पापा हाइजैक विमान से कंधार पहुंच गए थे’, जयशंकर ने बताई दुखभरी घटना

सरनेम भी बदला जा सकता है

शादी के बाद बहुत सारी लड़कियां अपने पति का सरनेम इस्तेमाल करती है. आपकी पत्नी का सरनेम बदलवाने के लिए आपको उसी फॉर्म में सरनेम चेंज करने की जानकारी देनी होगी. शादी का कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और पति के आधार कार्ड की फोटो आप प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, शादी के बाद सरनेम बदलने के लिए शादी का कार्ड या मैरिज सर्टिफिकेट बहुत जरुरी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: नहीं होगा संजय रॉय का नार्को टेस्ट, अदालत ने सीबीआई की याचिका की खारिज

aadhar card
Advertisment
Advertisment