YouTube पर कैसे और कब मिलता है Silver Button, कितनी होती है कमाई

यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने के बाद ही सिल्वर बटन मिलता है. सिल्वर बटन मिलने के बाद कोई भी यूट्यूबर विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
how to earn money from youtube

YouTube पर कैसे और कब मिलता है Silver Button

How To Earn Money From Youtube: सोशल मीडिया ने पिछले कुछ सालों में ही लोगों की कमाई के द्वार खोल दिए हैं. खासकर यूट्यूब और फेसबुक ने लोगों को कमाई के खूब मौके दे रखे हैं. आलम यह है कि कोरोनाकाल और लॉकडाउन के दौरान देश में कुछ ऐसे लोग यूट्यूबर बनकर उभरे, जिनकी कमाई का आज कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता है. ऐसे में देखा-देख कुछ और लोगों ने भी यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियोज बनानी शुरू कर दी हैं.  लेकिन कुछ लोगों को अभी भी यूट्यूब से जुड़ी अहम जानकारी नहीं हैं. मसलन, सिलवर बटन कैसे मिलता है आदि-आदि.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  यहां एक किलो मूंगफली के रेट में मिलता है 3 किलो काजू! बात भारत के इस शहर की

Youtube पर ऐसे मिलता है सिल्वर बटन

यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने के बाद ही सिल्वर बटन मिलता है. सिल्वर बटन मिलने के बाद कोई भी यूट्यूबर विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं. विज्ञापन की बात करें तो आमतौर पर एक यूट्यूब विज्ञापन प्रोग्राम से आप प्रति एक हजार व्यूज पर 100-200 रुपए कमा सकते हैं. खास बात यह है कि सिल्वर बटन मिलने के बाद ब्रांड्स स्पॉन्सरशिप और प्रोडक्ट प्लेसमेंट के लिए आपके चैनल से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा यूट्यूब आपको अफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी मोटी कमाई का मौका देता है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Youtube पर अब Free में Video देखने की सुविधा खत्म, अब खर्च करनी होगी इतनी रकम

Youtube से ऐसे करें मोटी कमाई

सिल्वर बटन मिलने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के प्रीमियम सामान जैसे टी-शर्ट,  कॉफी कप, मग, फ्रेम आदि बनाकर भी सेल कर सकते हैं और इसकी एवज में मोटा पैसा कमा सकते हैं. पैसा कमाने के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं. सिल्वर बटन मिलने के बाद यूट्यूबर के रूप में आप ब्रांड एंबेस्डर बनकर और अपने पर्सनल ब्रांड को स्ट्रॉंग करके भी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा वेबिनार और कोर्स तैयार करके भी धन कमा सकते हैं.  अब बात करतें हैं सिल्वर बटन के बाद प्रति माह होने वाली कमाई की तो इन तरीकों से आप हर महीने औसतन एक से दो लाख रुपए प्रति महिना की कमाई कर सकते हैं. 

how to earn money from youtube in india How to earn money from Youtube youtube channel got silver button How to earn money from Youtube Channel how to earn money from youtube views how to earn money from youtube shorts
Advertisment
Advertisment