Advertisment

GST बिल फर्जी है या असली? आसान तरीके से पहचानें सही और नकली बिल

भारत में GST की शुरुआत के बाद से टैक्स व्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन नकली GST बिल की समस्या अब भी बरकरार है. फर्जी GST बिल का इस्तेमाल कर कई लोग टैक्स चोरी कर रहे हैं, जिससे सरकार को नुकसान हो रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
gst

भारत में GST (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की शुरुआत के बाद से टैक्स व्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन नकली GST बिल की समस्या अब भी बरकरार है. फर्जी GST बिल का इस्तेमाल कर कई लोग टैक्स चोरी कर रहे हैं, जिससे सरकार को नुकसान हो रहा है. इसलिए, यह जानना जरूरी है कि आप कैसे आसानी से नकली GST बिल की पहचान कर सकते हैं और टैक्स चोरी से बच सकते हैं.

Advertisment

ऐसे करें GST नंबर की जांच

GST बिल में GST नंबर एक जरूरी तत्व है और इसमें कुल 15 अक्षर होते हैं. सही GST नंबर की पहचान से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका बिल असली है या नकली:

1. राज्य का कोड: GST नंबर के पहले दो अक्षर किसी भी राज्य का कोड होते हैं, जो यह दर्शाते हैं कि आपका बिल किस राज्य से जुड़ा है. 

2. पैन नंबर: इसके बाद के 10 अक्षर पैन नंबर (PAN Number) होते हैं. यह किसी कंपनी या दुकानदार की पहचान को दर्शाता है.

3. पैन यूनिट और Z अक्षर: गले तीन अक्षरों में पहला अक्षर पैन कार्ड होल्डर की पैन यूनिट को दर्शाता है, उसके बाद Z अक्षर होता है, और अंत में चेकसम डिजिट होता है.

4. चेकसम डिजिट: कसम डिजिट पिछले 14 अक्षरों के अंकों का जोड़ होता है. अगर GST नंबर में अक्षरों की कमी या गड़बड़ी है, तो यह संकेत हो सकता है कि बिल नकली है.

ऑनलाइन GST बिल की सत्यता की जांच:

आप ऑनलाइन भी आसानी से GST बिल की सत्यता की जांच कर सकते हैं.निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

1. GST की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, GST की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘सर्च टैक्सपेयर’ विकल्प को खोजें और क्लिक करें.

Advertisment

2. ‘सर्च बाय GSTIN’ का चयन करें: इसके बाद ‘सर्च बाय GSTIN’ विकल्प पर क्लिक करें.

3. GSTIN डालें: बिल का GSTIN (GST नंबर) बॉक्स में डालें. अगर GSTIN सही है, तो संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगी, अन्यथा गलत GSTIN की सूचना मिलेगी.

इन सरल तरीकों से आप आसानी से नकली GST बिल की पहचान कर सकते हैं और टैक्स चोरी से बच सकते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका GST बिल असली है, इन प्रक्रियाओं का पालन करें और किसी भी संदेहजनक गतिविधि की रिपोर्ट करें.

GST
Advertisment
Advertisment