Cheap Flight Ticket: सस्ती फ्लाइट टिकट चाहिए तो ये दो तरीके अपनाइए

आप भी हवाई सफर करना चाहते हैं, लेकिन आसमान छूती फ्लाइट टिकट के चलते आप अपनी यात्रा ट्रेन से ही करने को मजबूर हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि इस लेख में आपको मिलेंगे ऐसे तरीके जिनसे आपको मिलेंगी सस्ती फ्लाइट टिकट.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
How to Get Cheap Flight Ticket

Cheap Flight Ticket: हवाई सफर करने की इच्छा रखने वालों के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है कि आखिर सस्ती टिकट कैसे हासिल की जाए. कई बार एयरलाइंस कंपनियां ऑफर तो बहुत निकालती हैं लेकिन कोई भी इन ऑफर्स का फायदा ही नहीं उठा पाता है. ऐसे में हवाई सफर महंगा होने की वजह से लोग आम तौर पर इसे छोड़ देते हैं. लेकिन आप भी हवाई सफर करना चाहते हैं तो आपको लगता है कि आपको सस्ती टिकट कैसे मिले तो घबराएं नहीं क्योंकि अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर सस्ती फ्लाइट टिकट किस तरह से ली जा सकती है. 

Advertisment

त्योहार से लेकर छुट्टियों का कोई भी मौका है हर कोई अपने परिवार के साथ कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है. जो लोग काम की वजह से घर से दूर रहते हैं वह भी इन दिनों में घर जाने की योजना बनाते हैं. लेकिन इनके लिए जो सबसे बड़ी मुश्किल होती है वह लंबा सफर और वक्त.

यह भी पढ़ें - Bank: बैंक से कैश निकालने में भी होती है लिमिट, अभी जान लें यह नियम

ऐसे में ट्रेन या रोड ट्रिप की जगह अगर हवाई सफर किया जाए तो न सिर्फ सफर का वक्त कम हो जाता है बल्कि अपनों के साथ रहने का वक्त भी बढ़ जाता है. अब सवाल है कि आखिर सस्ती प्लेन या फ्लाइट की टिकट हासिल कैसे की जाएं. 

कैसे मिलेगी फ्लाइट की सस्ती टिकट

फ्लाइट की सस्ती टिकट लेना चाहते हैं तो आपको दो तरीके मददगार साबित हो सकते हैं. इन दो तरीकों को अगर आप फॉलो करते हैं तो आपके लिए सस्ती दरों को टिकट हासिल करना कोई ज्यादा मुश्किल नहीं होगा. 

1. खास वेबसाइट पर करें विजिट

इन दो तरीकों में पहला तरीका है उन वेबसाइट पर विजिट करें जहां पर आमतौर पर मिलने वाली टिकट के मुकाबले सस्ती दरों पर टिकट मिलती हैं. ये वेबसाइट अलग-अलग एयरलाइंस की ओर से दिए जाने वाले ऑफर्स टिकट आपको मुहैया कराती हैं. ऐसे में आप बड़ी आसानी से यहां मार्केट रेट से कम दरों पर अपनी फ्लाइट टिकट हासिल कर सकते हैं. 

इन वेबसाइटों में प्रमुख रूप से स्काय स्कैनर और मोमोंडो शामिल हैं. इन वेबसाइटों पर अगर आप विजिट करते हैं तो आपको काफी कम रेट में टिकट मिल जाती हैं. यहां पर अलग-अलग एयर टिकट गेटवे पर मिल रहे ऑफर्स आपके लिए उपलब्ध होते हैं. जहां पर जाकर आप अपने डेस्टिनेशन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और आपको यहां पर अपनी मनचाही टिकट मिल जाएगी.

हां टिकट बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. जैसे आपको इस फ्लाइट के लिए बीमा चाहिए या नहीं. या फिर आप रिफंडेबल टिकट बुक करेंगे तो इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकाना होगी. लेकिन अगर आपको पता है कि आपकी ट्रिप कैंसिल होने के चांस नहीं हैं तो आप इस विकल्प न चुनें इससे पैसों की बचत होगी. 

Advertisment

2. इनकोग्निटो में खोलें वेबसाइट

आपको अपनी फ्लाइट टिकट चेक करने के लिए हमेशा फोन या पीसी का इनकोग्निटो का इस्तेमाल करना चाहिए. यहां पर जब आप टिकट सर्च करते हैं तो आपकी हिस्ट्री को गूगल ट्रैक नहीं करता है. ऐसे में जब आप इसे फ्रेश कर अपनी टिकट सर्च करते हैं तो आपको हमेशा कम दाम वाली टिकट सामने दिखती हैं. लेकिन जब आप क्रोमा के नॉर्मल सर्च इंजन के जरिए टिकट सर्च करते हैं तो गूगल आपकी हिस्ट्री को ट्रैक कर उन्हीं टिकटों के दाम दोबारा चेक करने पर बढ़ा देता है.

यह भी पढ़ें - सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 30 हजार से भी कम में एक तोला, इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा!

ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको हमेशा कम रेट की टिकट दिखें तो इसके लिए आप इनकोग्निटो का इस्तेमाल करें और अपनी सर्च हिस्ट्री को भी रीमूव करते रहें, इससे आपको निश्चित रूप से फायदा मिलेगा. 

Cheap Air Flight Ticket SpiceJet flight ticket offer flight ticket offer IndiGo Flight Ticket Offers Flight Ticket Offers flight ticket cheap flight tickets
Advertisment
Advertisment