Advertisment

अब दूसरे की ट्रेन टिकट पर कर सकते हैं सफर! जानिए भारतीय रेलवे की नई गाइडलाइन

क्या आपके ट्रेन टिकट पर कोई और सफर कर सकता है? दरअसल भारतीय रेलवे में यात्रा के दौरान कई बार यह सवाल उठता है कि, क्या एक व्यक्ति के द्वारा बुक की गई टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर सकता है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
Train Ticket Transfer

Train Ticket Transfer: क्या आपके ट्रेन टिकट पर कोई और सफर कर सकता है? दरअसल भारतीय रेलवे में यात्रा के दौरान कई बार यह सवाल उठता है कि, क्या एक व्यक्ति के द्वारा बुक की गई टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर सकता है. भारतीय रेलवे के एक सर्कुलर के अनुसार, ऐसा संभव है, लेकिन कुछ शर्तों के तहत. 

Advertisment

मालूम हो कि, आप अपने ट्रेन टिकट को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन यह केवल परिवार के सदस्यों के लिए संभव है. परिवार के सदस्य में पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता, भाई-बहन शामिल होते हैं. अगर आप अपनी टिकट को किसी दूसरे परिवार के सदस्य के नाम पर ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा.

आवेदन की प्रक्रिया:

1. आवेदन पत्र भरें: टिकट ट्रांसफर के लिए, सबसे पहले आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा. इस पत्र में आपको टिकट की विवरण, यात्रा की तारीख, और ट्रांसफर की आवश्यकता के कारणों का उल्लेख करना होगा.

2. स्टेशन मास्टर से संपर्क करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, इसे संबंधित स्टेशन मास्टर के पास प्रस्तुत करना होगा. स्टेशन मास्टर आपकी आवेदन की समीक्षा करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि सभी शर्तें पूरी की गई हैं.

3. अनुमति प्राप्त करें: यदि सब कुछ सही है, तो स्टेशन मास्टर आपकी टिकट ट्रांसफर की अनुमति देगा. इसके बाद, आपके द्वारा नामित परिवार सदस्य को यात्रा करने की अनुमति मिल जाएगी.

अन्य महत्वपूर्ण बातें:

- परिवार का प्रमाण पत्र: कुछ स्टेशनों पर, स्टेशन मास्टर से अनुमति प्राप्त करने के लिए आपको परिवार के सदस्य के साथ एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना पड़ सकता है, जो यह साबित करे कि आप वास्तव में एक परिवार के सदस्य हैं.

- समय सीमा: आवेदन प्रक्रिया को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है, ताकि यात्रा की तारीख तक सब कुछ सही ढंग से किया जा सके.

इस प्रक्रिया के माध्यम से, भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अधिक लचीलापन प्रदान किया है, जिससे वे अपने यात्रा योजनाओं को परिवार के अनुरूप बदल सकते हैं. यदि आपको अपने टिकट ट्रांसफर करने की आवश्यकता है, तो उपरोक्त प्रक्रियाओं का पालन करें और किसी भी प्रकार की कठिनाई से बचने के लिए समय पर आवेदन करें.

cancel train ticket in hindi Train Ticket Confirm Train Ticket Booking
Advertisment
Advertisment